September 29, 2024

T20I की एक पारी में बने 427 रन, नहीं लगा एक भी छक्का

0

नई दिल्ली

हाल ही में हमने एशियन गेम्स के दौरान पुरुष टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 रनों का आंकड़ा पार होते हुए देखा था। यह कारनामा नेपाल की टीम ने मंगोलिया के खिलाफ कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया था। नेपाल ने उस दौरान 314 रन बोर्ड पर लगाए थे। मगर क्या आप जानते थे कि T20I की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड था वुमेंस टीम के नाम था। जी हां, यह कारनामा बहरीन वुमेंस टीम ने साउदी अरब वुमेंस टीम के खिलाफ 318 रन बनाकर किया था। मगर अब आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह रिकॉर्ड भी धवस्त हो चुका है। जी हां T20I क्रिकेट (पुरुष और महिला) में अब एक पारी में 400 से अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन चुका है। हालांकि हैरानी की बात यह है कि इस पारी के दौरान किसी भी बैटर ने छक्का नहीं लगाया।

यह रिकॉर्ड अर्जेंटीना वुमेंस क्रिकेट टीम ने चिली के खिलाफ बनाया। अर्जेंटीना ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 427 रन बोर्ड पर लगाए। दोनों ओपनिंग बैटर लूसिया टेलर (169) और अल्बर्टिना गैलन (145*) ने शतकीय पारी खेली। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 350 रनों की साझेदारी हुई, यह भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इस दौरान 

लूसिया और अल्बर्टिना के अलावा नंबर तीन पर बैटिंग करने उतरीं मारिया कैस्टिनिरास ने भी चिली की गेंदबाजों को नहीं बक्शा और 16 गेंदों पर नाबाद 40 रन जड़ दिए। 

टी20 क्रिकेट में जब भी कोई हाई स्कोरिंग मुकाबला होता है तो छक्कों की बौछार हो जाती है, मगर इस पारी में अर्जेंटीना की बैटर्स ने एक भी छक्का नहीं लगाया। जी हां, लूसिया टेलर ने 84 गेंदों पर 27 चौकों की मदद से 169 रन और अल्बर्टिना गैलन ने 84 गेंदों पर 23 चौकों की मदद से नाबाद 145 रन और मारिया कैस्टिनिरास ने 16 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से नाबाद 40 रन जड़े।

 

428 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी चिली की टीम 15 ओवर में मात्र 63 के स्कोर पर सिमट गई। चिली की एक बैटर ही इस दौरान दहाई का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही, वहीं 5 बैटर शून्य पर आउट हुईं।

अर्जेंटीना ने इस मैच में चिली पर 364 रनों की विशाल जीत दर्ज की जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और आगे आने वाले समय में यह रिकॉर्ड बहुत मुश्किल ही टूटेगा।

अर्जेंटीना वुमेंस वर्सेस चिली वुमेंस मैच में बने रिकॉर्ड्स की लिस्ट-

427– वुमेंस और मेंस टीम द्वारा एक पारी में बनाए गए सर्वाधिक रन।

364- वुमेंस और मेंस क्रिकेट में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत।

73– चिली ने एक्स्ट्रा रन लुटाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, इससे पहले रोमेनिया वुमेंस ने 72 एक्स्ट्रा रन लुटाए थे।

169– लूसिया टेलर ने वुमेंस क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

108- लूसिया टेलर ने वुमेंस क्रिकेट में बाउंड्री की मदद से सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

92– कॉन्स्टैंज़ा ओयार्स ने वुमेंस क्रिकेट में 4 ओवर के कोटे में सबसे अधिक रन लुटाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

52- चिली की फ्लोरेंसिया मार्टिनेज ने एक ओवर में 52 रन खर्च कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *