September 29, 2024

कड़वे दिन खत्म नवरात्र के पहले दिन ही आएगी कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशियों की सूची

0

भोपाल
 

भारतीय जनता पार्टी अब तक चार सूची उम्मीदवारों की जारी कर चुकी है। वहीं कांग्रेस अभी भी टिकट की तैयारी में जुटी हुई है। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के मामले में परिवतन किए हैं। वहीं कांगे्रस अपने सर्वे के आधार और नेताओं में आपसी सामंजस्य के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी।

कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची के ऐलान का इंजतार कर रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को इंतजार अब लगभग खत्म होने वाला है। नवरात्रि के पहले दिन रविवार को कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने वाली है। वहीं भाजपा की भी पांचवी सूची आने की संभावना है। कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची बहुत ज्यादा चौंकाने वाली नहीं होगी, जबकि भाजपा की पांचवी सूची जबरदस्त चौंका सकती है। इस सूची में कई विधायकों के टिकट काट कर पार्टी जोर का झटका उन्हें दे सकती है।

इसे लेकर आज शाम को भाजपा के नेताओं की भोपाल में बैठक होने जा रही है।  दिल्ली में शुक्रवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दिन भर चलती रही। देर रात तक चली इन बैठकों के बाद कांग्रेस ने लगभग दौ सौ सभी सीटों पर उम्मीदवारों का चयन कर लिया है। कुछ सीटों को इसलिए छोड़ा गया है कि वहां दूसरे दल से नेता पार्टी में आ सकते हैं। उन सीटों पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। कांग्रेस मंगलवार या बुधवार तक दो सौ से ज्यादा सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर देगी। जबकि उसकी पहली सूची रविवार को आ जाएगी। जिसमें सवा सौ से डेढ़ सौ के बीच में प्रत्याशियों का ऐलान होगा। कांग्रेस की पहली सूची में विधायकों के अलावा कुछ ऐसे नाम होंगे जो उस क्षेत्र के बड़े नेता माने जाते हैं, या प्रदेश कांग्रेस की राजनीति में उनका दखल रहता है।

भाजपा की 70 के लगभग की आएंगी सूची
इधर भाजपा अब तक चार सूची जारी कर 136 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। वहीं अब उसके 94 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है। इसमें से करीब 60 से 70 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान रविवार को हो सकता है। जिसमें कई सिटिंग विधायकों के टिकट कटेंगे। जबकि कई नए चेहरे चुनावी मैदान में सामने नजर आएंगे। भाजपा में उम्मीदवारों को लेकर आज को भी एक अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में भी कई नामों को हरी झंडी देते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।

सिख समाज से भोजपुर से मिल सकता है टिकट
भाजपा जहां हरदीप सिंह डंग को टिकट दे चुकी है, वहीं अब सिख समाज से एक और नेता को टिकट दिए जाने की तैयारी कर रही है। भोजपुर से विधायक सुरेंद्र पटवा का टिकट कट सकता है, उनकी जगह पर यहां से जोधा सिंह अटवाल को टिकट दिया जा सकता है। वहीं सिंधी समाज से जबलपुर में अशोक रोहाणी को टिकट दिया जा चुका है, जबकि इंदौर से या भोपाल से सिंधी समाज के किसी नेता को टिकट दिया जा सकता है। इंदौर पांच से यहां के सांसद शंकर लालवानी को या भोपाल की दक्षिण पश्चिम सीट से भगवान दास सबनानी को टिकट दिया जा सकता है।

कांग्रेस प्रचार में पिछड़ी
इधर उम्मीदवारों के ऐलान के बाद भाजपा के नेता चुनाव प्रचार में उतर गए हैं। जबकि कांग्रेस के नेता अभी टिकट वितरण में ही व्यस्त हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पिछले तीन दिन में भोपाल की उत्तर, हुजूर और गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में रोड शो और जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। जबकि कांग्रेस के प्रदेश के नेताओं का चुनावी दौरा अभी शुरू नहीं हुआ है। हालांकि आचार संहिता लगने के बाद प्रदेश में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी विंध्य और महाकौशल में बड़ी सभा कर चुके हैं।

कमलनाथ ने सभी से किया समन्वय
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने उम्मीदवारों के ऐलान से पहले प्रदेश कांग्रेस के नेताओं से लेकर जिला संगठन के पदाधिकारियों के साथ समन्वय बनाया है। यह कांग्रेस में पहली बार देखने को मिला है। पहली बार स्क्रीनिंग कमेटी ने ब्लॉक अध्यक्षों तक के सुझाव लिए और उन पर चर्चा की। इसके चलते ही कांग्रेस ने अपनी सूची जारी करने में पर्याप्त समय लिया। अब इन सभी पर चर्चा हो गई है। दूसरे दल से आए नेताओं का पार्टी में विरोध न हो इसे लेकर भी नाथ लगातार समन्वय बनाने में लगे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *