September 29, 2024

MP चुनाव के बीच शिवराज बोले- कमलनाथ ने ले लिया है फैसला

0

भोपाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर 'लाड़ली बहना' योजना (Ladli Behna Yojana) को बंद किए जाने की आशंका जताई है। शिवराज ने कहा कि कांग्रेस ने जैसे पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार की कई जनकल्याण योजनाओं को बंद कर दिया था, वैसे ही इनकी अब नीयत 'लाड़ली बहना' योजना को भी बंद करने की लग रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। मध्य प्रदेश में 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 17 नवंबर को एक चरण में होंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने शनिवार को वीडियो जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों को अपमानित करने का काम किया है। यह कांग्रेस है जिसने आदिवासी नेताओं का कभी सम्मान नहीं किया। भारतीय जनता पार्टी ने आदिवासी जननायकों टंट्या मामा, भीमा नायक, रानी दुर्गावती, बिरसा मुंडा जैसे जननायकों की याद में स्मारक बनवाए, लेकिन कांग्रेस ने केवल एक खानदान के स्मारक बनाए। हम प्रदेश में सबसे गरीब बैगा, भारिया और सहरिया आदिवासी महिलाओं के खाते में हर माह 1,000 रुपये डाल रहे थे, लेकिन कांग्रेस ने इसे रोक दिया। उन्होंने संबल योजना बंद कर दी।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आदिवासियों के पांव में चप्पल पहना रही है तो कांग्रेस के सीने में तकलीफ हो रही है। इसलिए उन्होंने प्रदेश में सरकार में आते ही आदिवासियों को जूते, चप्पल, पानी की कुप्पी और साड़ी देना भी बंद कर दिया था। 

शिवराज ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि ये दोनों सुन लें, भाजपा आदिवासियों को सम्मान और सामान दोनों देगी, क्योंकि भाजपा के दिल में तेंदूपत्ता तोड़ने वालों के लिए जगह है।

चौहान ने कहा कि कांग्रेस अब 'लाड़ली बहना योजना' बंद करने की तैयारी कर रही है, कांग्रेस के लोग ट्वीट कर रहे हैं कि 'मामा' चुपके से पैसा डालेगा। उन्होंने कहा कि ये एक चलती हुई योजना है, जिसे बंद नहीं किया जा सकता। ये योजना नहीं, 1.32 करोड़ बहनों का भाग्य है। भाजपा सरकार उसके पैसे डालेगी, तो कांग्रेस को तकलीफ क्यों हो रही है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह बात सही है कि चुनाव के बीच कोई कार्यक्रम करके महिलाओं के खाते में पैसे नहीं डाल सकते, पर पैसे तो डाले जाएंगे। कांग्रेस की नीयत साफ हो गई है, जैसे उन्होंने अपनी सरकार आते ही कन्याओं के विवाह बंद कर दिए, संबल योजना बंद कर दी, गरीब आदिवासी महिलाओं के खाते में जाने वाले पैसे बंद कर दिए, वैसे ही कांग्रेस अब 'लाड़ली बहना योजना' बंद करने की तैयारी कर रही है। महिलाओं को अब बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि लोग कांग्रेस के इरादे देख लें। ये महिला, गरीब और आदिवासी विरोधी हैं। कांग्रेस ही वो पार्टी है, जिसने दिवंगत शिवभानु सोलंकी और जमुना देवी को कभी मुख्यमंत्री नहीं बनने दिया। जनता को इनसे सावधान रहने की जरूरत है।

चौहान ने शुक्रवार को एक सार्वजनिक सभा में कहा था कि आचार संहिता के कारण 'लाड़ली बहना' योजना की राशि कार्यक्रम करके महिलाओं के खाते में नहीं डाली जा सकती, इसलिए वे महिलाओं के खाते में चुपचाप यह राशि डाल देंगे। कांग्रेस के नेता उनके इसी बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए इसे आचार संहिता का उल्लंघन बता रहे हैं। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को एक सभा में कहा था कि 'लाड़ली बहना' योजना योजना ने घर में महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है क्योंकि अब इन महिलाओं के परिवार के सदस्य उनके साथ सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं। उन्होंने कहा कि 'लाड़ली बहना' योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और घर के साथ-साथ समाज में उनके सम्मान को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। बता दें कि, 'लाड़ली बहना' योजना इसी साल मार्च में मुख्यमंत्री चौहान ने शुरू की है। योजना के तहत प्रत्येक पात्र महिला को प्रति माह 1,250 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन महिलाओं को वर्तमान में 'लाड़ली बहना' योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह बाद में यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें भी इसमें शामिल किया जाए। उन्होंने यह भी वादा किया कि दोबारा सत्ता में आने के बाद धीरे-धीरे उनकी सरकार इस योजना के तहत दिए जाने वाले मासिक लाभ को चरणों में बढ़ाकर 3,000 रुपये कर देगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *