September 29, 2024

हमास लीडर सिनवार का खात्मा इजरायल का मेन टारगेट

0

तेल अवीव.

हमास के साथ चल रही खूनी जंग में इज़रायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने घोषणा की है कि वे जमीन, हवा और समुद्र के जरिए गाजा पर हमले के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इजरायली सेना गाजा पट्टी पर जमकर कहर बरपा रही है। हमास का आरोप है कि इजरायली सेना आम लोगों पर भी जुल्म कर रही है। हालांकि इजरायल ने साफ कहा है कि उसका निशाना हमास आतंकी हैं न कि आम नागरिक। इजरायली सेना गाजा पट्टी पर कब्जा करने के लिए लगातार आगे बढ़ रही है। सेना ने गाजा सीमा पर बड़ी संख्या में अपने लोगों को इकट्ठा कर लिया है और अंतिम आदेश का इंतजार कर रही है। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उनका मकसद इस्माइल हनियेह के बाद दूसरे टॉप लीडर हमास नेता याह्या सिनवार को खत्म करना होगा। इजरायल पर रॉकेट हमले के पीछे सिनवार का ही दिमाग था। आईडीएफ के शीर्ष अधिकारी, जोनाथन कॉनरिकस ने कहा है कि सैनिक "हमारे युद्ध अभियानों को तेज करने" के लिए तैयार हैं। एक सैन्य बयान में यह भी कहा गया है कि उसके बलों को देश भर में तैनात किया गया है, जिससे युद्ध के अगले चरणों के लिए परिचालन तैयारी बढ़ रही है। महत्वपूर्ण जमीनी अभियानों पर जोर दिया जा रहा है"।

जमीनी हमले का मकसद
न्यूयॉर्क टाइम्स ने शीर्ष सैन्य अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि इजरायल के जमीनी हमले की योजना गाजा में हमास के शीर्ष राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व को खत्म करने के लिए बनाई गई है, जिसने एक हफ्ते पहले इजरायल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया था, जिससे क्षेत्र पूरी तरह से युद्ध में तब्दील हो गया है।

हमास नेताओं का सफाया चाहता है इजरायल
इज़राइल रक्षा बलों के मुख्य प्रवक्ता डैनियल हागारी ने एनवाईटी को बताया कि सेना का लक्ष्य "हमास को परास्त करना और उनके द्वारा किए गए नरसंहार के बाद उसके नेताओं का सफाया करना होगा।" यह संगठन [हमास] गाजा पर सैन्य और राजनीतिक रूप से शासन नहीं करेगा।''

गाजा पर इजरायल का सीक्रेट मिशन क्या है
गाजा शहर हमास का गढ़ है। गाजा पट्टी पर इजरायल के जमीनी आक्रमण योजना की सीमा अभी तक ज्ञात नहीं है, क्योंकि वे गाजा शहर पर कब्जा करके रुक सकते हैं, जैसा कि द न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट किया है। इज़रायली सेना नेतृत्व ने आधिकारिक तौर पर ज़मीनी हमले के समय की घोषणा नहीं की है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, जमीनी हमला इसी हफ्ते शुरू किया जाएगा। सेना शुरू में इस सप्ताहांत तक गाजा में प्रवेश करने की योजना बना रही थी। हालाँकि, प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण कम से कम आंशिक रूप से इसमें कुछ दिनों की देरी हुई। सेना के सूत्रों ने कहा कि बादल का माहौल पायलटों और ड्रोन ऑपरेटरों के लिए जमीनी बलों को हवाई कवर प्रदान करने के लिए अनुकूल नहीं था।

10,000 सैनिक गाजा में प्रवेश करेंगे
इज़रायल की सेना ने दक्षिणी इज़रायल में गाजा सीमा पर 30,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। आईडीएफ के अनुसार, वे एक "महत्वपूर्ण" जमीनी ऑपरेशन की योजना बना रहे हैं, जिसमें कम से कम 10,000 सैनिक गाजा में आगे बढ़ेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पैदल सेना के अलावा, इजरायली रक्षा दल में टैंक, सैपर और कमांडो भी शामिल होंगे। वे पहले ही बड़ी मात्रा में सैन्य उपकरण गाजा के करीब ले जा चुके हैं।

एसीबी न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, आईडीएफ कमांडर कॉनरिकस ने कहा, "हमारे ऑपरेशन का उद्देश्य हमास और उसकी सैन्य क्षमताओं को खत्म करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमास के पास फिर कभी इजरायली नागरिकों को मारने या अपहरण करने या धमकी देने की क्षमता नहीं होगी।" जमीनी हमले का एक प्रमुख लक्ष्य इस्माइल हनियेह के बाद दूसरे क्रम के हमास नेता याह्या सिनवार को खत्म करना होगा। इजराइल के मुताबिक, पिछले शनिवार को इजराइलियों पर हुए अत्याचार के लिए सिनवार जिम्मेदार था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *