September 29, 2024

मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़ और तेलंगाना में तो हो गया ऐलान, राजस्थान में कांग्रेस की लिस्ट कहां अटकी?

0

जयपुर
कांग्रेस आलाकमान ने आज मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़ और तेलंगाना में पार्टी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। लेकिन कांग्रेस के सबसे कठिन माने जा रहे राजस्थान के लिए ऐलान नहीं किया है। लिस्ट फिलहाल होल्ड है। जारी नहीं की है। सीएम गहलोत समेत वरिष्ठ नेता दिल्ली में ही मौजूद है। स्क्रीनिंग कमेटी की आज भी बैठक होगी। ऐसी चर्चा है कि आज पहली फाइनल हो जाएगी। नामों पर अंतिम मुहर लगने की संभावना है। हालांकि, सीएम गहलोत ने 18 अक्टूबर तक पहली लिस्ट जारी करने के संकेत दिए है। लेकिन चर्चा यह भी है कि गहलोत और पायलट में कुछ विधायकों के नामों के लेकर मतभेद है। दरअसल पायलट चाहते हैं कि बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए और निर्दलीय विधायकों को टिकट कम दिए जाए। जबकि सीएम गहलोत कह चुके है कि उनकी सरकार को गिरने से बचाने वाले विधायकों के टिकट नहीं काटने चाहिए।

टिकट सर्वे के आधार पर मिलेंगे
सीएम अशोक गहलोत चाहते है कि संकट के साथियों को टिकट दिया जाए। यह मुद्दा फिलहाल सुलझ नहीं पाया है। हालांकि, सीएम गहलोत ने दिल्ली दौरे के दौरान कहा कि बहुत लंबे समय के बाद RPCC स्क्रीनिंग कमेटी को ज़िलों में जाकर फीडबैक लेने को कहा गया। टिकट सर्वे और फीडबैक के आधार पर दी जाएंगी। सरकार के खिलाफ कोई लहर नहीं है, लोगों को हमसे कोई शिकायत नहीं है। अगर किसी विधायक के खिलाफ कोई शिकायत आती है तो फीडबैक और सर्वे के आधार पर ही टिकट दी जाएगी। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों की सर्वे रिपोर्ट ठीक नहीं है। इसी प्रकार निर्दलीय विधाय़कों की सर्वे रिपोर्ट भी अनुकूल नहीं है। ऐसे में सीएम गहलोत कोई बीच का रास्ता निकाल सकते है।

पायलट समर्थकों पर लटकी तलवार
उल्लेखनीय है कि पार्टी आलाकमान ने इस बार साफ कह दिया है कि किसी गुट से जुड़े व्यक्ति को टिकट नहीं मिलेगा। सिर्फ जिताऊ उम्मीदवार को ही टिकट दिया जाएगा। ऐसे में चर्चा यह भी सचिन पायलट समर्थक माने जाने वाले विधायकों को टिकट काटे जा सकते है। इनमें दौसा से मंत्री मुरारी लाल मीना और बांदीकुई से विधायक जीआर खटाणा का पेच फंसा हुआ है। दरअसल, खटाणा के खिलाफ बांदीकुई में माहौल नहीं बन पा रहा है। लोग उनसे नाराज बताए जा रहे हैं। चर्चा यह भी है कि दोनों सीटों पर अदला-बदली हो सकती है। मतलब मुरारी लाल मीना को बांदीकुई से टिकट दिया जा सकता है। मुरारी लाल पहले भी बांदीकुई से विधायक रह चुके है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *