September 29, 2024

तेलंगाना में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नकदी, शराब जब्ती का आंकड़ा 75 करोड़ रुपये तक पहुंचा

0

हैदराबाद
तेलंगाना में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारी मात्रा में नकदी, सोना, शराब और अन्य सामान जब्त किया जा रहा है। 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 9 अक्टूबर से प्रवर्तन एजेंसियों ने राज्य भर में लगभग 75 करोड़ रुपये की नकदी, सोना, शराब आदि जब्त की है। अधिकारियों ने 48.32 करोड़ रुपये नकद और 37.4 किलोग्राम सोना, 365 किलोग्राम चांदी और 42.203 कैरेट हीरे जब्त किए, जिनकी कीमत 17.50 करोड़ रुपये है।

राज्य भर में और अंतरराज्यीय सीमा पर जांच के दौरान एजेंसियों ने 4.72 करोड़ रुपये मूल्य की 1,33,832 लीटर शराब, 2.48 करोड़ रुपये मूल्य का 900 किलोग्राम गांजा, 627 साड़ियां, 43,700 किलोग्राम चावल, 80 सिलाई मशीनें, 87 कुकर और दो कारें जब्त की हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने घोषणा की है कि 119 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए चुनाव 30 नवंबर को एक ही चरण में होंगे।

राज्य में पिछले चुनावों के दौरान बड़े पैमाने पर धन, शराब और मुफ्त वस्तुओं के वितरण की शिकायतों के मद्देनजर, चुनाव आयोग ने राज्य और केंद्रीय प्रवर्तन एजेंसियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। इस महीने की शुरुआत में राज्य की तीन दिवसीय यात्रा के बाद, भारत के चुनाव आयोग ने घोषणा की कि वह प्रलोभन-मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रवर्तन एजेंसियों को चुनाव के दौरान धनबल के इस्तेमाल के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा था, विभिन्न राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों द्वारा धन-बल के दुरुपयोग, मुफ्त वितरण की यह धारणा या वास्तविक वास्तविकता लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *