September 28, 2024

कांग्रेस ने शिवपुरी से अपने दिग्गज केपी सिंह को उतारा

0

शिवपुरी

 लंबे इंतजार के बाद नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 144 नाम हैं। कांग्रेस ने अपनी लिस्ट में 69 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है। पहली लिस्ट में कई हाई प्रोफाइल चेहरे हैं तो कई सीनियर नेताओं के टिकट काट भी दिए गए हैं। हालांकि लिस्ट में ज्यादातर पुराने नाम हैं। कांग्रेस से सबसे बड़ा चौंकाने वाला फैसला शिवपुरी विधानसभा सीट को लेकर किया है। यहां से ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम की अटकलों से बीच कांग्रेस को अपनी रणनीति बदलनी पड़ी है।

कांग्रेस ने झाबुआ विधानसभा सीट से कांतिलाल भूरिया की जगह उनके बेटे विक्रांत भूरिया को टिकट दिया है। मौजूदा समय में कांतिलाल भूरिया यहां से विधायक हैं। कांग्रेस ने कटंगी विधायक टामलाल सहारे और गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी के टिकट काटे गए हैं। वहीं, गोटेगांव विधानसभा सीट से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति का टिकिट भी कटा है।

केपी सिंह का टिकट बदला
कांग्रेस की लिस्ट में चौंकाने वाला फैसला केपी सिंह को लेकर किया गया है। पिछोर विधानसभा सीट से लगातार चुनाव जीतने वाले केपी सिंह को कांग्रेस ने इस बार शिवपुरी से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, पिछोर सीट से शैलेन्द्र सिंह को टिकट दिया गया है। शिवपुरी विधानसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया के चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं। शिवपुरी विधानसभा सीट से अभी यशोधरा राजे सिंधिया विधायक हैं। यशोधरा राजे सिंधिया ने इस बार चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है।

सूची में 39 ओबीसी, एससी के 22, एसटी के 30 कैंडिडेट
144 नामों में ओबीसी वर्ग के 39 प्रत्याशी हैं। अनुसूचित जाति वर्ग के 22 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 30 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। पहली लिस्ट में कांग्रेस ने 19 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि राज्य में 17 नवंबर को वोटिंग होगी और 3 दिसंबर को रिजल्ट घोषित होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *