September 28, 2024

चुनाव से पहले राजस्थान में अब तक 63 करोड़ रुपये का अवैध सामान जब्त

0

जयपुर

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे यहां विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियां भी ज्यादा एक्टिव होती नजर आ रही है. निर्वाचन विभाग के निर्देश पर प्रदेश में विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों ने रविवार को रिकॉर्ड 12 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की ड्रग्स, शराब, सोना, फ्रीबीज और नकदी जब्त की है.

इसी तरह शनिवार को भी एजेंसियों ने 16 करोड़ रुपये की कीमत से ज्यादा के ड्रग्स, शराब, सोना, फ्रीबीज और नकदी पकड़ी थी. आचार संहिता लागू होने से अब तक एजेंसियां 63 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की अवैध सामग्री जब्त कर चुकी है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में अलग-अलग एजेंसियों की ओर से जारी रिपोर्ट में ये जानकारी दी गयी है. इसमें आचार संहिता लगने से अब तक 7 करोड़ 48 लाख रुपये कैश, ड्रग्स लगभग 28.61 करोड़ रुपए, शराब 4 करोड़ 75 लाख रुपए और सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं की 5.76 करोड़ रुपए की जब्ती की गयी है. जबकि फ्रीबीज 16.72  करोड़ की जब्ती की गयी है. इन एजेंसियों में राज्य पुलिस, राज्य एक्साइज, नारकोटिक्स विभाग एवं आयकर विभाग प्रमुख हैं. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश भर में विभागों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है और किसी भी संदेहास्पद मामले पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है.

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर रिकॉर्ड समय में कार्रवाई हो रही है. बूंदी में रविवार की सुबह 9 बजकर 23 मिनट पर सी-विजिल एप के जरिए अवैध शराब के वितरण की शिकायत प्राप्त हुई थी. जिस पर उड़न दस्ते ने रिकॉर्ड 11 मिनट पर कार्रवाई करते हुए अवैध शराब जब्त कर ली. गौरतलब है कि आचार संहिता लागू होने से अब तक यानि पिछले 6 दिन में प्रदेशभर में 1 लाख 35 हजार 819 जागरुक लोगों द्वारा सी विजिल एप डाउनलोड किया गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *