September 27, 2024

आज वर्ल्ड कप में भारत को बांग्लादेश से रहना होगा सावधान

0

पुणे

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज (19 अक्टूबर) भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच टक्कर होगी. यह मुकाबला दोपहर 2.00 बजे से शुरू होगा. इस मुकाबले में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली पर सभी की नजरें रहेंगी, जिनका बांग्लादेश के खिलाफ धांसू रिकॉर्ड रहा है.

कोहली को बांग्लादेश टीम का जानी-दुश्मन कह सकते हैं, क्योंकि उनका इस टीम के खिलाफ वनडे में सबसे शानदार औसत है. कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ ओवरऑल 15 वनडे मैच खेले, जिसमें 67.25 के औसत से 807 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली ने 4 शतक और 3 अर्धशतक जमाए हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ कोहली का धांसू रिकॉर्ड

विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में भी धांसू प्रदर्शन किया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 55 रनों की पारी खेली थी. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन ही बना सके थे. ऐसे में कोहली के पास एक बार फिर अपनी लय हासिल करने का मौका है.

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भी कोहली का वनडे में दमदार रिकॉर्ड है. इस मैदान पर कोहली ने अब तक 7 वनडे मैच खेले, जिसमें 64 के औसत से 448 रन बनाए. यहां उन्होंने 2 शतक भी जड़े हैं. ऐसे में बांग्लादेशी टीम को रोहित शर्मा से भी ज्यादा खतरा कोहली से नजर आ रहा है.

टीम इंडिया अपने चौथे मुकाबले में गुरुवार को जब शाकिब अल हसन के नेतृत्व वाली बांग्‍लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो प्लेइंग-11 पर सभी की नजरें होंगी.

इस मैच से पहले प्रशंसकों के दिमाग में कई सवाल उमड़ रहे होंगे. क्‍या मोहम्‍मद सिराज (Mohammed Siraj) को आराम दिया जाएगा? बाहर बैठे मोह‍म्‍मद शमी को मौका मिलेगा? जसप्रीत बुमराह या शार्दुल ठाकुर में से किसी को आराम दिया जाएगा? रविचंद्रन अश्व‍िन की मैच में वापसी हो सकती है?

इन सवालों पर टीम इंडिया के बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बड़ा बयान दिया है. म्हाम्ब्रे ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बांग्‍लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की रणनीति पर बात की.  

भारत और बांग्‍लादेश की टीम गुरुवार  रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम जीत की हैट्रिक लगा चुकी है और वो प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. ऐसे में हिटमैन की एक नजर टीम के व‍िन‍िंग मोमेंटम पर रहेगी. वैसे गेंदबाजी कोच म्हाम्ब्रे ने टीम इंडिया की प्लेइंग 11 से जुड़ी तमाम संभावनाओं का जवाब दिया. उन्होंने कहा कहा कि गेंदबाजों के रोटेशन पर कोई चर्चा नहीं हुई है. पारस बोले, हम विनिंग मोमेंट्म को आगे ले जाना चाहते हैं.
रोहित

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं

वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ सिराज को आराम दिया जा सकता है और शमी को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी जा सकती है. इस पर म्‍हाम्‍ब्रे ने कहा कि उन्‍हें बाहर रखना आसान नहीं है. वो ऐसी टीम चुनते हैं, जो सर्वश्रेष्ठ हो. शमी के पास जो क्‍वालिटी है, उसे देखते हुए उन्‍हें बाहर रखने का फैसला लेना बहुत मुश्किल है, पर आप मैदान पर सिर्फ 11 ही प्‍लेयर्स उतार सकते हैं.

बुमराह भी वर्ल्‍ड क्‍लास बॉलर हैं. उन्‍हें बाहर रखना मुश्किल है. वो मैच जिताने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. सिराज की बात करें तो वो अभी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. यानी साफ है कि टीम इंडिया मुश्क‍िल से ही टीम में बदलाव करे. यानी सूर्य कुमार यादव, मोहम्मद शमी को वर्ल्ड कप का मैच खेलने के ल‍िए इंतजार करना होगा.

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में कोहली

कुल मैच: 15
रन: 807
शतक: 4
फिफ्टी: 3
औसत: 67.25

वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ कोहली

कुल मैच: 3
रन: 129
शतक: 1
औसत: 64.50

पुणे के मैदान पर कोहली का वनडे रिकॉर्ड

कुल मैच: 7
रन: 448
शतक: 2
औसत: 64

वर्ल्ड कप में भारत-बांग्लादेश के बीच टक्कर

भारत और बांग्लादेश वर्ल्ड कप में 4 बार एक-दूसरे के आमने-सामने आए हैं. टीम इंडिया को केवल एक बार बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में हार मिली थी. इसके बाद 2011, 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की. खास बात यह कि इन चारों ही मौकों पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश के ख‍िलाफ पहले बल्लेबाजी की थी.

वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव.

बांग्लादेशी टीम: शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हसन शंटो, तौहीद हृदय, मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नासुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्ताफिजुर रहमान, हसन महमूद, शरीफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब.

इस वर्ल्ड कप में हाल ही में दो मैचों में बड़े उलटफेर हुए हैं. साथ ही भारत के खिलाफ पिछले चार मैचों में बांग्लादेश का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है. इन दोनों ही बातों को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम इस मुकाबले में कोई जोखिम लेने से बचना चाहेगी.

पिछले मुकाबले में ही बांग्लादेश ने भारत को हराया था

बांग्लादेश ने पिछले चार वनडे में से तीन में भारत को शिकस्त दी है. इसमें सबसे हालिया मैच एशिया कप का है, जहां उसने भारतीय टीम को छह रनों से हराया था.  इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रमशः अफगानिस्तान और नीदरलैंड की जीत के बाद भारत किसी भी टीम को हलके में लेने से बचना चाहेगा.

बल्लेबाजी के मोर्चे पर कप्तान रोहित अपना शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेंगे, जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुभमन गिल और विराट कोहली बड़ा स्कोर बनाने के लिए उत्सुक होंगे. रोहित पिछले दो मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ 86 और अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रनों की शानदार पारी खेलकर दबदबा बनाया, जिससे भारत ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया.

भारत अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है और उनका लक्ष्य अपनी जीत का क्रम आगे बढ़ाना होगा. रोहित के युवा सलामी जोड़ीदार गिल बड़ी पारी के साथ खुद इस मंच पर साबित करने के लिए उत्सुक होंगे. वह पूरी तरह से फिट हो गए हैं और इस साल वनडे में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. 

टूर्नामेंट में पूरी लय में हैं भारतीय बल्लेबाज

पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का बल्ला प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया (85) और अफगानिस्तान (नाबाद 55) के खिलाफ अर्धशतकीय पारियों से उन्होंने लय जारी रखी है. श्रेयस अय्यर ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक जड़कर भारतीय बल्लेबाजी को और मजबूत किया.

पिच से अगर बल्लेबाजों को मदद मिले तो किसी भी गेंदबाजी के लिए भारतीय टीम को रोकना काफी चुनौतीपूर्ण होगा. इस मैदान पर भारतीय टीम 7 में से अपने 4 मैच ही जीत पाई है ऐसे में टीम को यहां सतर्क रहना होगा. 

जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने भी अब तक विरोधी टीमों को बांध कर रखा है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 199 तो वहीं पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 191 रनों पर आउट हो गई थी. पिच पर विकेट निकालने की क्षमता इन गेंदबाजों को खास बनाती है.

वर्ल्ड कप में भारत-बांग्लादेश के बीच टक्कर

भारत और बांग्लादेश वर्ल्ड कप में 4 बार एक-दूसरे के आमने-सामने आए हैं. टीम इंडिया को केवल एक बार बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में हार मिली थी. इसके बाद 2011, 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की. खास बात यह कि इन चारों ही मौकों पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश के ख‍िलाफ पहले बल्लेबाजी की थी. 

वनडे वर्ल्ड कप में हेड टु हेड

कुल मैच: 4
भारत जीता: 3
बांग्लादेश जीता: 1

ओवरऑल वनडे में हेड टु हेड

कुल मैच: 40
भारत जीता: 31
बांग्लादेश जीता: 8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *