September 27, 2024

उज्जैन के गरबा पांडाल में पहुंचा गैर हिंदू युवक, आयोजकों ने किया पुलिस के हवाले

0

उज्जैन

मध्य प्रदेश के कई शहरों में गरबा पंडाल में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. इसे लेकर सूचना बोर्ड भी लगाए गए हैं. उज्जैन (Ujjain) के दशहरा मैदान इलाके में चेतावनी के बावजूद अल्पसंख्यक वर्ग का एक युवक पंडाल में पहुंच गया, जिसके बाद हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने उसकी पहचान करते हुए उसे पुलिस के हवाले कर दिया. माधव नगर पुलिस ने प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है.

उज्जैन के दशहरा मैदान इलाके में पिछले कई वर्षों से लगातार हिंदूवादी संगठनों द्वारा गरबे का आयोजन कराया जाता है. हिंदू जागरण मंच के संयोजक नीलू चौहान ने बताया कि, यहां पर आधार कार्ड देख कर लोगों को प्रवेश दिया जाता है. प्रवेश द्वार पर यह भी चेतावनी का बोर्ड लगा दिया गया है कि गैर हिंदू का पंडाल में प्रवेश निषेध है. इसके बावजूद अमन खान नामक एक युवक अंदर प्रवेश कर गया. उसने गलत पहचान बता कर प्रवेश कर लिया. जब कुछ लोगों ने उसकी पहचान की तो आयोजकों तक शिकायत पहुंच गई. 

 कई शहरों और ग्रामीण इलाकों में भी ऐसा नियम

उन्होंने बताया कि हिंदू जागरण मंच के नेताओं ने अमन को पड़कर माधव नगर पुलिस के सुपुर्द कर दिया. अमन पर छेड़छाड़ का आरोप भी लगा है, उधर पुलिस ने अमन को हिरासत में लेकर कार्रवाई की है. धार्मिक नगरी उज्जैन ही नहीं बल्कि आसपास के इलाकों में भी इसी प्रकार का नियम कई पंडाल में देखने को मिलता है. उज्जैन के आसपास कुछ शहरों में भी आयोजकों ने गैर हिंदुओं का प्रवेश गरबा पांडाल में वर्जित कर रखा है. यहां पर पहचान पत्र देखकर ही लोगों को प्रवेश दिया जाता है, ताकि किसी प्रकार की विवाद की स्थिति न बने.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *