September 27, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल की विधायक दासंगलू पुल का चुनाव रखा बरकरार

0

नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट ने गौहाटी उच्च न्यायालय के फैसले को रद्द कर दिया और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए भाजपा विधायक दासंगलू पुल के 2019 के चुनाव को बरकरार रखा।

न्यायमूर्ति ए.एस. की पीठ बोपन्ना और पी.एस. नरसिम्हा ने याचिका पर सुनवाई की। शीर्ष अदालत ने पुल के चुनाव के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी। मई में, शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था कि याचिका लंबित रहने तक उनके निर्वाचन क्षेत्र में कोई उपचुनाव नहीं कराया जाना चाहिए। मई के आदेश में अदालत ने कहा कि पुल सभी विधायक विशेषाधिकारों के हकदार हैं और सदन की कार्यवाही और विधानसभा समितियों में भाग ले सकते हैं

दासंगलू पुल, दिवंगत मुख्यमंत्री कलिखो पुल की विधवा है। वह 2019 में हायुलियांग विधानसभा क्षेत्र से चुनी गईं हैं। गौहाटी उच्च न्यायालय ने उनके प्रतिद्वंद्वी लुपलम क्रि द्वारा दायर एक याचिका पर उनके चुनाव को अमान्य कर दिया था। क्रि ने आरोप लगाया कि उन्होंने चुनाव नामांकन फॉर्म में अपने दिवंगत पति की संपत्तियों का खुलासा नहीं किया था। उच्च न्यायालय ने इस आधार पर आदेश पारित किया कि पुल का नामांकन पत्र जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 33 के अनुसार नहीं था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *