September 27, 2024

जेल में बंद आतंकियों की भूख हड़ताल जारी, डॉक्टरों को भी नहीं लगाने दे रहे हाथ

0

भोपाल

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) जेल में बंद आतंकियों की मनमानी जारी है. यहां अपनी बातें मनवाने के लिए स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के चार आतंकी भूख हड़ताल कर रहे हैं. यह आतंकी न तो डॉक्टरों को हाथ लगाने दे रहे हैं और न ही खाने पीने को तैयार हैं. आतंकी कमरुद्दीन-अबु फैजल की हालत नाजुक है. बुधवार की रात कमरुद्दीन और अबु फैजल कई घंटे तक बेहोश रहे. डॉक्टरों ने उन्हें ड्रिप से ग्लूकोस दिया, तब देर रात को उन्हें होश आया, लेकिन होश में आते ही आतंकियों ने ड्रिप निकाल दी.

आतंकियों ने डॉक्टरों को हाथ लगाने के लिए सख्ती से मना कर दिया है. भोपाल जेल में बंद चारों आतंकी जेल में न्यूज पेपर, लाइब्रेरी, सामूहिक नमाज और घड़ी देने की मांगों को लेकर भूख हड़ताल कर रहे हैं. जेल सरोज मिश्रा के अनुसार आठ अगस्त से अबू फैसल, कमरूद्दीन, कामरान और शिवली ने एक-एक कर भूख हड़ताल की शुरुआत की थी. जेल नियमों के हिसाब से चारों ने भूख हड़ताल की लिखित सूचना दी थी. इन आतंकियों की भूख हड़ताल 70 दिनों से जारी है. जेल प्रशासन ने नियम अनुसार उन्हें चेतावनी लेटर जारी किया, बावजूद इनकी भूख हड़ताल जारी है.
 
डॉक्टरों का सहयोग नहीं कर रहे डॉक्टरों का सहयोग नहीं कर रहे
हालातों को देखते हुए हमने उनकी मुलाकात और चिठ्ठी लिखने पर रोक लगा दी है. जेलर के अनुसार आतंकी डॉक्टरों का सहयोग नहीं कर रहे हैं. हाथ लगाने भर से ही भड़क जाते हैं. भूख हड़ताल की वजह अबु फैजल और कमरुद्दीन इतने कमजोर हो चुके हैं कि कई बार वो बेहोश भी हो चुके हैं. बेहोशी की हालत में उन्हें ड्रिप दी जाती है. बताया जा रहा है कि 14 दिनों से चारों आतंकियों ने पानी भी त्याग दिया है, जिससे उनका स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *