September 27, 2024

जाने बदनावर सीट का सियासी समीकरण, सिंधिया के करीबी के खिलाफ कांग्रेस ने BJP के बागी को उतारा

0

भोपाल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के बाद कांग्रेस विधायकों के दल बदलने के बाद इस बार विधानसभा चुनाव में बड़ी ही दिलचस्प स्थिति देखने को मिल रही है. पहले जो प्रत्याशी कांग्रेस से मैदान में उतर रहे थे, अब वे भारतीय जनता पार्टी की ओर से उतारे जा चुके हैं, जबकि बीजेपी से लड़ने वाले नेता बागी बनकर कांग्रेस के प्रत्याशी बने हैं.

दरअसल, धार जिले की बदनावर सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक और शिवराज सरकार में मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव को मैदान में उतारा है. इस विधानसभा सीट से दत्तीगांव और उनके परिवार के सदस्य कई सालों से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते आए हैं. साल 2020 में राजवर्धन सिंह दत्तीगांव केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भारतीय जनता पार्टी में चले गए थे. इसके बाद उन्होंने उपचुनाव लड़ा और जीत दर्ज कराई. अब वे एक बार फिर बीजेपी की ओर से प्रत्याशी हैं.

बदनावर सीट पर कांटे का मुकाबला

वहीं इस विधानसभा सीट से कांग्रेस ने भैरव सिंह शेखावत को टिकट दिया है. भैरव सिंह शेखावत पूर्व विधायक हैं और भारतीय जनता पार्टी से चुनाव लड़ चुके हैं. उन्होंने राजवर्धन सिंह को विधानसभा चुनाव में पराजित किया था. इस बार भी दोनों प्रत्याशी आमने-सामने है. फिलहाल दिलचस्प बात यह है कि, इस बार दोनों प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह बदल गए हैं. वहीं बदनावर सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के प्रत्याशी के मैदान में उतरने के बाद अब कांटे का मुकाबला हो गया है. जहां एक तरफ राजवर्धन सिंह पूर्व में विधायक भी रह चुके हैं और वर्तमान में मंत्री भी हैं. इसी तरह भैरव सिंह शेखावत भी इसी सीट से पूर्व में विधायक रह चुके हैं. दोनों ही नेताओं का लंबा राजनीतिक अनुभव है. दोनों की क्षेत्र की जनता में पकड़ है.

'चुनाव विकास और विचारधारा की लड़ाई का'

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता के के मिश्रा ने बताया कि, भैरव सिंह शेखावत ने पहले ही कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी. वे वरिष्ठ नेता हैं और अनुभवी भी हैं. इस बार विधानसभा चुनाव में भ्रष्टाचार, बेरोजगार और महंगाई बड़ा मुद्दा है. यह लड़ाई विचारधारा की है. दूसरी तरफ बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिंह सिसोदिया ने बताया कि, लड़ाई केवल विचारधारा की नहीं बल्कि विकास को लेकर भी है. मध्य प्रदेश बीमारू राज्य से विकसित राज्य की ओर आगे बढ़ रहा है. जनता मध्य प्रदेश का विकास चाहती है. बदनावर की जनता डबल इंजन की सरकार को ही वोट करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *