September 25, 2024

राष्ट्रीय खेलों के गोल्फ ईवेंट का आयोजन दिल्ली में

0

नई दिल्ली
 इंडियन गोल्फ यूनियन (आईजीयू) और दिल्ली गोल्फ क्लब (डीजीसी) संयुक्त रूप से राष्ट्रीय खेलों के तहत खेले जाने वाले गोल्फ ईवेंट का आयोजन नवम्बर 5-9 के बीच दिल्ली में करेगी। राष्ट्रीय खेलों के गोल्फ ईवेंट को लेकर दिल्ली गोल्फ क्लब के प्रेसीडेंट के.के. बजोरिया ने कहा कि क्लब का उद्देश्य खेल को बढ़ावा देना है।

बजोरिया ने कहा, "इंडियन गोल्फ यूनियन के साथ मिलकर हमलोग नेशनल गेम्स आयोजित कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य है कि खेल को बढ़ावा देने वाले सभी को साथ लेकर चलें। इसलिए हमने नेशनल गेम्स आयोजित करने के लिए आईजीयू से कोई फीस नहीं लिया है।" उन्होंने कहा, "हम लोग 6-7 टूर्नामेंट आइजीयू के साथ मिलकर एक साल के अंदर करते हैं। इस साल भी हमने एक साथ कई ईवेंट किए हैं। नेशनल गेम्स भी साथ में कर रहे हैं। शायद यह पहली बार हुआ है और आशा है कि आगे भी होता रहेगा।"

भारत के छोटे-छोटे शहरों में गोल्फ को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से इंडियन गोल्फ यूनियन की पूरी दुनिया में गोल्फ के लिए नियम बनाने वाली संस्था आरएंडए से बात चल रही है। हाल ही में आरएंडए के डेवलपमेंट मैनेजर, मिडल ईस्ट और इंडिया, नील ग्राहम भारत आए थे और इंडियन गोल्फ यूनियन के प्रेसीडेंट बृजेन्द्र सिंह, डायरेक्टर जनरल, मेजर जनरल (रिटायर्ड) विभूति भूषण, कोषाध्यक्ष, संजीव रतन सहित कई उच्च पदाधिकारियों से इस मुद्दे पर बात की।

नील ग्राहम ने कहा, "हम इस साल भारतीय गोल्फ संघ के साथ काम कर रहे हैं ताकि उन्हें पूरे देश में गोल्फ के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद मिल सके। हम उन क्षेत्रों का समर्थन करते हैं जहां आईजीयू जमीनी स्तर से लेकर विशिष्ट प्रदर्शन तक विभिन्न स्टेकहोल्डर्स की सहायता कर सकता है। 145 देशों में 160 से अधिक संगठन आरएंडए से संबद्ध हैं और हम यह देखने में बहुत रुचि रखते हैं कि भारत का प्रदर्शन कैसा है और हम अपने संसाधनों के माध्यम से उनका समर्थन कैसे कर सकते हैं।"

गोल्फ को बढ़ावा देने और बच्चों के बीच इसे लोकप्रिय बनाने के लिए भारतीय गोल्फ यूनियन (आईजीयू) और दिल्ली गोल्फ क्लब एक साथ कई कार्यक्रमों पर काम कर रहे हैं। गोल्फ खेल में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के लिए इंडियन गोल्फ यूनियन समय-समय पर जूनियर और सीनियर केटेगरी की टूर्नामेंटों को आयोजित करती रहती है। इंडियन गोल्फ यूनियन भारत में गोल्फ खेल की सबसे बड़ी संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भेजे जाने वाली भारतीय टीमों का चयन करती है।

 

ओसीए ने हार्बिन में 2025 एशियाई शीतकालीन खेलों के लिए खेल कार्यक्रम की घोषणा की

ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) ने 2025 में चीन के हार्बिन में होने वाले 9वें एशियाई शीतकालीन खेलों के शीतकालीन खेलों के लिए खेल कार्यक्रम की घोषणा की है। एशिया में सभी राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को भेजे गए एक पत्र में, ओसीए के कार्यवाहक महानिदेशक विनोद कुमार तिवारी ने खुलासा किया कि कुल छह खेल, 11 अनुशासन और 64 प्रतियोगिताएं होंगी।

छह खेलों में बायथलॉन, कर्लिंग, आइस हॉकी, स्केटिंग, स्कीइंग और स्की पर्वतारोहण शामिल हैं। सभी छह खेलों में पुरुषों और महिलाओं की स्पर्धाएं होंगी, साथ ही विशिष्ट विषयों में मिश्रित स्पर्धाएं भी होंगी। तिवारी के अनुसार, ओसीए जल्द ही एक समन्वय समिति का गठन करेगा जो खेलों के सभी स्थानों और तैयारियों को देखने के लिए जल्द ही हार्बिन का दौरा करेगी। पूर्वोत्तर चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत की राजधानी हार्बिन को जुलाई में बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित 42वें ओसीए कांग्रेस द्वारा 2025 एशियाई शीतकालीन खेलों की मेजबानी के लिए सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई थी।

यूईएफए ने सुरक्षा स्थिति के कारण अगली सूचना तक इज़राइल में मैचों को निलंबित किया

 यूईएफए ने घोषणा की है कि उसका कोई भी प्रतियोगिता मैच अगली सूचना तक इज़राइल में आयोजित नहीं किया जाएगा। इज़राइल फुटबॉल एसोसिएशन (आईएफए) ने यूईएफए के फैसले का हवाला देते हुए कहा, यूईएफए ने कहा कि उसने इज़राइल के पूरे क्षेत्र में वर्तमान सुरक्षा और सुरक्षा स्थिति का गहन मूल्यांकन करने के बाद निर्णय लिया है।

इज़राइली चैंपियन मैकाबी हाइफ़ा, जो यूईएफए यूरोपा लीग में भाग लेता है, और मैकाबी तल अवीव, जो यूईएफए यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग में खेलता है, को आईएफए के साथ मिलकर अपने घरेलू मैचों के लिए इज़राइल के बाहर वैकल्पिक स्टेडियम की पेशकश करने के लिए कहा गया है।

मैकाबी हाइफ़ा का स्पेन में विलारियल के खिलाफ अगला मैच 26 अक्टूबर से 6 दिसंबर तक पुनर्निर्धारित किया गया था, जबकि इसका अगला घरेलू मैच, विलारियल के खिलाफ भी, 9 नवंबर को निर्धारित किया गया है। मकाबी तल अवीव का यूक्रेन के ज़ोर्या लुहान्स्क के खिलाफ घरेलू मैदान पर अगला मैच 26 अक्टूबर से 25 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

इज़राइल क्रमशः 15 और 18 नवंबर को स्विट्जरलैंड और रोमानिया के खिलाफ यूईएफए यूरो 2024 क्वालीफाइंग मैचों की मेजबानी करने वाला है। यदि यूईएफए का निर्णय अभी भी प्रभावी है, तो दोनों मैचों को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed