September 25, 2024

सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस पर आज ग्वालियर आएंगे प्रधानमंत्री, जानें क्यों खास है ये स्कूल

0

ग्वालियर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। सिंधिया स्कूल की स्थापना 1897 में तत्कालीन ग्वालियर राजघराने द्वारा की गई थी। यह स्कूल ऐतिहासिक ग्वालियर किले के ऊपर स्थित है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा है कि पीएम मोदी स्कूल में एक बहुउद्देश्यीय खेल परिसर की आधारशिला रखेंगे और प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों और शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों को वार्षिक पुरस्कार प्रदान करेंगे। मोदी इस अवसर पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पूर्ववर्ती राजघराने के वंशज हैं और मध्य प्रदेश के प्रमुख राजनेताओं में से भी एक हैं। राज्य में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। पीएम मोदी शाम करीब 4.30 बजे ग्वालियर हवाईअड्डे पर उतरेंगे और हेलिकॉप्टर से स्कूल जाएंगे। स्कूल अधिकारियों ने कहा कि घुड़सवार सेना उन्हें मुख्य परिसर तक ले जाएगी और बैंड प्रदर्शन के साथ उनका स्वागत किया जाएगा।

पीएमओ ने बताया कि स्कूल के निदेशक मंडल, प्रीफेक्ट्स और अन्य प्रमुख हस्तियों से मुलाकात के बाद, प्रधानमंत्री एक प्रदर्शनी का दौरा करेंगे जिसमें छह पैनल होंगे। इनमें प्रत्येक स्कूल के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। पीएम एक बहुउद्देशीय अत्याधुनिक खेल परिसर के 3डी मॉडल का उद्घाटन करेंगे, स्कूल की आधारशिला का अनावरण करेंगे और स्वदेशी किस्म के पेड़ पिलखन के वृक्षारोपण में भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी शाम करीब साढ़े छह बजे दिल्ली लौटने से पहले छात्रों के माता-पिता, पूर्व छात्रों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित 5,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई सी पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, जितेंद्र सिंह और अन्य भी शामिल होंगे।

स्कूल के प्रवक्ता मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि पीएम मोदी इस समारोह में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। मिश्रा ने कहा, 'प्रधानमंत्री का स्वागत घुड़सवारी खिलाड़ी करेंगे। हम स्मृति के तौर पर एक पेड़ भी लगाएंगे।' उन्होंने कहा कि स्थापना समारोह के बाद मोदी छात्रों से बातचीत करेंगे। मिश्रा ने बताया कि इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed