September 25, 2024

मध्य प्रदेश है बेरोजगारों का प्रदेश : कमलनाथ

0

भोपाल

 कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने  भी शिवराज सरकार पर निशाना साधा। कहा कि प्रदेश में 40 लाख पंजीकृत बेरोजगार हैं। इन्हें सरकार ने केवल सपने दिखाए। भर्तियों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई, जिससे युवाओं का भविष्य खराब हो गया। कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकारी भर्ती का कानून बनाएंगे।

कमल नाथ ने इंटरनेट मीडिया एक्स पर पोस्ट किया- 'शिवराज जी, मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि आपने मध्य प्रदेश को बेरोजगारों का प्रदेश क्यों बना दिया है? जिन नौजवानों के वर्तमान और भविष्य को आपने खराब किया है, वह अब आपका राजनीतिक भविष्य बिगाड़ने के लिए तैयार हैं।

एक महीने बाद कांग्रेस की जो सरकार बनेगी, वह दो लाख सरकारी पद भरेगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत में नए पद निर्मित करके भरे जाएंगे। प्रदेश के युवाओं को ही सरकारी नौकरी में प्राथमिकता मिले, इस दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे। प्रतियोगी परीक्षा शुल्क में 100 प्रतिशत छूट देंगे। डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरू करने के साथ अन्य कदम उठाएंगे।'

वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने पत्रकारवार्ता में कहा कि शिवराज सरकार में नौकरी नहीं मिलने का बड़ा कारण निवेश का न होना है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जिसमें भ्रष्टाचार न हुआ हो। महंगाई से हर वर्ग परेशान है।

कमलनाथ ने दोहराए वचन

MP Election 2023 को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपने-अपने दावे कर रही है। एक तरफ जहां बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत का भरोसा जताया है वहीं कांग्रेस का कहना है कि जनता का आक्रोश इस बार बीजेपी के खिलाफ निर्णय लेकर आएगा। कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा है कि “शिवराज जी ने अपने 18 साल के कार्यकाल में मध्य प्रदेश को महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा असुरक्षित प्रदेश बना दिया है। प्रदेश में बहन बेटियों को सबसे ज्यादा खतरा अगर किसी से है तो भारतीय जनता पार्टी के नेताओं से है। मध्य प्रदेश की जनता ने अब इस सूरत को बदलने का संकल्प लिया है।

एक महीने बाद बनने वाली कांग्रेस की सरकार पहले से घोषित योजनाओं के अलावा बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह तक 2 लाख 51000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। बेटियों के विवाह के लिए 1 लाख 1 हजार रुपए की सहायता देगी। महिलाओं को महानगर की बसों में मुफ्त यात्रा के पास देगी।

महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए और 500 रुपए में गैस सिलेंडर के अलावा यह 7 वचन कांग्रेस पार्टी देती  है:

1. बेटियों के विवाह की नई योजना प्रारंभ करेंगे, 1 लाख 1 हजार रूपए की सहायता देंगे।

2.महिलाओं के स्टार्ट अप के लिए रूपए 25.00 लाख तक का ऋण 3 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराएँगे।

3.​आवासहीन ग्रामीण महिलाओं को आवास एवं आजीविका के लिए 5000 वर्गफुट का भूखण्ड देंगे।

4.​महानगरीय बस सेवा में परिवहन हेतु निःशुल्क पास उपलब्ध कराएंगे।

5.​आंगनवाड़ी सहायिका एवं कार्यकर्ताओं को नियमित करने के लिए नियम बनाएंगे।

6.​आशा एवं ऊषा कार्यकर्ताओं के लिए मैदानी स्वास्थ्यकर्मियों का नया कैडर बनाकर सेवा से जोड़ेंगे।

7.​बेटियों के लिए मेरी बिटिया रानी योजना प्रारंभ करेंगे, उनको 2 लाख 51 हजार की राशि उनके जन्म से विवाह संस्कार होने तक देंगे।

कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी”
कांग्रेस ने दिया ‘खुशहाली’ का नारा

बता दें कि इस बार कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए ‘कांग्रेस आएगी खुशहाली लाएगी’ का नारा दिया है। अपना वचन पत्र जारी करते हुए कमलनाथ ने कहा था कि उनकी पार्टी का लक्ष्य है कि प्रदेश के हर परिवार, हर व्यक्ति तक खुशहाली पहुंचे और वो इसके लिए प्रतिबद्ध हैं। अब एक बार फिर उन्होने अपने वचन दोहराए हैं और कहा है कि वो इसे पूरा करने के लिए हर हाल में प्रतिबद्ध हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed