September 25, 2024

कांग्रेस की दूसरी सूची जारी होने के बाद कुछ अजब-गजब का लगा सर्वे

0

भोपाल

कांग्रेस में भले ही राहुल गांधी के और से सुनील कानूगोलू और कमलनाथ की तरह से दो एजेंसियों के सर्वे का दावा किया जा रहा हो, लेकिन उसके उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने के बाद सर्वे कुछ अजब-गजब का लग रहा है। गुरुवार की रात को जारी हुई दूसरी सूची में कोई भी चौकाने वाला नाम नहीं है, बल्कि 2018 के चुनाव में लगभग 42 हजार और 36 हजार से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर हारने वालों को कांग्रेस ने टिकट दिया है। वहीं दो उम्मीदवार ऐसे भी बने हैं जो 2018 के चुनाव में तीसरे नंबर पर आए थे।

राकेश सिंह: पार्टी दूसरी थी और साथ में आई थी बड़ी हार
भिंड से कांग्रेस ने चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी को टिकट दिया है। राकेश सिंह पिछला चुनाव भाजपा के टिकट पर भिंड से ही लड़े थे, उन्हें बसपा के संजीव कुशवाह ने हराया था। वे 35 हजार 896 वोटों से हारे थे। इसी तरह से बदनावर से  भंवर सिंह शेखावत पिछला चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़े थे। उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने 41506 वोटों से हराया था। बाद में राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भाजपा में शामिल हो गए और यहां पर उपुचनाव हुआ था। वहीं खातेगांव से कांग्रेस उम्मीदवार दीपक जोशी पिछला चुनाव हाटपिपल्या से भाजपा के टिकट पर लड़े थे। वे वहां से 13519 से हारे थे।

प्यासी: पिछली बार बसपा से भी रह गए थे पीछे
तीसरे नंबर वाले भी पा गए टिकट रामपुर बघेलान से कांग्रेस ने रामाशंकर प्यासी को उम्मीदवार बनाया है। प्यासी पिछला चुनाव भी लड़े थे। वे तीसरे नंबर पर आए थे। यहां से भाजपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि दूसरे नंबर पर बसपा उम्मीदवार रामलखन सिंह पटेल थे और तीसरे नंबर पर रामाशंकर प्यासी आए थे। इसी तरह समंदर पटेल को पिछले चुनाव में कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया था। वे निर्दलीय जावद सीट से लड़े थे। जहां पर वे तीसरे नंबर पर आए थे।

भारी अंतर से मात खाकर भी पा गए टिकट
ग्वालियर से सुनील शर्मा इसी सीट से उपुचनाव में  32522 से हारे
खंडवा कुंदन मालवीय 19137 वोट से हारे
हरसूद खुशराम सालवे 18949 वोट से हारे
सेमरिया अभय मिश्रा पिछला चुनाव रीवा से लड़े थे, 18089 से हारे
बहोरीबंद सौरभ सिंह हारे 16435  वोट से हारे
मुरवारा मिथलेश जैन हारे 16080  वोट से हारे
इछावर शैलेद्र पटेल 15961 वोट से हारे
हूजुर  नरेश ज्ञानचंदानी 15725 वोट से हारे
मल्हारगढ़ परशुराम सिसौदिया 11872 वोट से हारे
देवसर बंशमणि प्रसाद वर्मा पिछला चुनाव 10678  वोट से हारे
दस हजार से कम से हारे
नरसिंहगढ़ गिरीश भंडारी 9534  वोट से हारे
धार प्रभा बालमुकुंद गौतम 5718  वोट से हारे
शुजालपुर रामवीर सिंह सिकरवार 5623  वोट से हारे
धौहनी कमलेश सिंह 3773  से हारी
दतिया राजेंद्र भारती हारे 2656  वोट से हारे
गरोठ सुभाष सजोतिया 2108  वोट से हारे
इंदौर 5 सत्य नारायण पटेल 1135  वोट से हारे

कांग्रेस कार्यालय से बंगले तक विरोध जारी
बाहरी व्यक्तियों को टिकट देने के मामले को लेकर जहां पहले स्थानीय स्तर पर कांग्रेसी विरोध कर रहे थे। लेकिन अब यह विरोध का स्वर राजधानी की सड़कों पर भी गृूंजने लगा है। शुक्रवार को कांग्रेस कार्यालय और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के बंगले पर कांग्रेस के लोगों ने जमकर बवाल काटा।  सेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से दामोदर यादव को टिकट नहीं मिलने के मामले को लेकर यादवों के  समर्थकों ने कांग्रेस कार्यालय के बाहर दिग्विजय सिंह का पुतला दहन किया । दामोदर यादव के समर्थकों ने घनश्याम सिंह को टिकट नहीं देने की मांग की। वहीं पवई विधानसभा क्षेत्र से जुड़े कांग्रेसी स्थानीय लोगों को टिकट देने की मांग की। वहीं बैरसिंया क्षेत्र से राम मेहर को टिकट नहीं देने के  मामले को लेकर मेहर के समर्थकों ने कमलनाथ के बंगले पर मुंडन कराक र अपना विरोध दर्ज कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *