September 25, 2024

बिहार में 1 लाख 10 हजार शिक्षकों की वैकेंसी जल्द आने वाली, तैयारी और मेहनत जारी रखें, जानें डिटेल्स

0

पटना

बिहार में शिक्षक नियुक्ति का एक और राउंड शुरू होने वाला है। शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अगले फेज में 1 लाख 10 हजार से ज्यादा बहाली होगी।बिहार लोक सेवा आयोग से बची रिक्तियों की जानकारी शिक्षा विभाग मांगने जा रहा है। इसके बाद तय किया जाएगा कि असल में किस विषय में कितनी नियुक्ति करनी है। हालांकि, ये तय है कि जल्दी ही शुरू होने जा रहे शिक्षक नियुक्ति में सबसे ज्यादा माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों से जुड़ी होंगी। अगले चरण की नियुक्ति का प्रस्ताव विषयवार रिजल्ट आने के बाद भेजी जाएगी। विज्ञापन की प्रक्रिया नवंबर में शुरू होने की संभावना है।

बिहार सरकार ने शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की तैयारी तेज कर दी है। नवंबर से पहले इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। इस बार 1 लाख 18 हजार शिक्षकों की बहाली होगी। इस खबर के बाद शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों में फिर से खुशी की लहर दौड़ गई।

1.10 लाख शिक्षकों की फिर नियुक्ति

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीपीएससी से बताई गई जानकारी के अनुसार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 90 हजार 804 रिक्त पदों में केवल 49 हजार 905 अभ्यर्थी ही चयनित हुए हैं। अब भी 40 हजार 899 पद खाली है। इसमें हाल ही में प्लस टू स्कूलों के लिए सृजित 37 हजार 710 पदों को जोड़ दें, तो कुल संभावित रिक्त पदों की संख्या 78 हजार 609 हो जाएगी। जबकि, कक्षा छह से आठ तक के लिए कुल रिक्त पदों की संख्या 31 हजार 982 है। ऐसे में करीब 1 लाख 10 हजार रिक्तियां संभव है।

'आपन बिहार नौकरियां अपार'

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणी के चयनित शिक्षकों का शिक्षा विभाग सबसे पहले उत्क्रमित प्लस टू स्कूलों में नियुक्त करेगा। दरअसल, यही वो स्कूल हैं, जहां विभिन्न शिक्षकों के पद खाली है। इन स्कलों में बच्चों की संख्या काफी ज्यादा है। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि 'आपन बिहार नौकरियां अपार, शिक्षक भर्ती परीक्षा के ऐतिहासिक प्रथम चरण में 1 लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल हो चुके हैं। दूसरे चरण में 1 लाख 10 हजार से अधिक शिक्षकों की फिर से नियुक्ति की जाएगी। सभी अभ्यर्थी अपनी तैयारी और मेहनत जारी रखें।'

कैंडिडेट नहीं मिलने से पद खाली

उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति के लिए 25 और 26 अगस्त को ली गई प्रतियोगिता परीक्षा के गणित, जंतु विज्ञान और इतिहास विषय का रिजल्ट गुरुवार को जारी किया गया। इसमें जंतु विज्ञान की 2 हजार 683 रिक्तियों पर 1 हजार 830, इतिहास की 5 हजार 870 रिक्तियों पर 2 हजार 490 और गणित की 2 हजार 673 रिक्तियों पर 1 हजार 634 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। आवेदनकर्ताओं की कमी से तीनों विषयों में बड़ी संख्या में पद खाली रह गए। इन तीन विषयों के रिजल्ट को मिलाकर मंगलवार से गुरुवार देर शाम तक उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 43 विषयों में 26 विषयों का रिजल्ट जारी हो गया। इनमें मंगलवार को 16 विषयों का और बुधवार को सात विषयों का रिजल्ट आ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *