September 25, 2024

CJI चंद्रचूड़ हार्वर्ड लॉ स्कूल में सम्मानित हुए, दिया गया सर्वोच्च पशेवर सम्मान ‘अवार्ड फॉर ग्लोबल लीडरशिप’

0

नई दिल्ली
भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) डीवाई चंद्रचूड़ को अमेरिका के प्रतिष्ठित हार्वर्ड ला स्कूल ने अपने सर्वोच्च पेशेवर सम्मान 'अवार्ड फार ग्लोबल लीडरशिप' से सम्मानित किया। गत 11 जनवरी को सीजेआई को पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई थी।

प्रोफेसर से की गहन चर्चा
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने 1982-83 में हार्वर्ड लॉ स्कूल से ही विधि एवं न्यायशास्त्र में स्नातकोत्तर (एलएलएम) और 1983-86 में न्यायिक विज्ञान में डॉक्टरेट (एसजेडी) की उपाधि प्राप्त की है। हार्वर्ड लॉ स्कूल में शनिवार को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने स्कूल के प्रोफेसर डेविड विल्किंस के साथ गहन बातचीत की।
 
सुप्रीम कोर्ट में की गई पहल पर की बातचीत
इस दौरान सीजेआई ने अपने कार्यकाल के पहले साल में सुप्रीम कोर्ट में की गई पहलों के बारे में बात की। इनमें अदालती प्रक्रियाओं में प्रौद्योगिकी का समावेश और लैंगिक रूढ़िवादिता से निपटने के लिए हैंडबुक का लांच आदि शामिल है। हार्वर्ड में कानूनी सहायता क्लीनिकों का उल्लेख करते हुए सीजेआई ने कहा कि कानून के छात्रों को नैदानिक कानूनी मॉडल में शामिल किया जाना चाहिए, जहां वे स्थानीय क्षेत्रों में वास्तविक मामलों में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं।

वकीलों के मानसिक स्वास्थ्य पर साझा की चिंता
उन्होंने वकीलों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी अपनी चिंता साझा की और सुझाव दिया कि वरिष्ठ वकीलों एवं न्यायाधीशों के साथ ही ला स्कूलों को भी छात्रों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से निपटने को प्रशिक्षित करने के लिए तंत्र विकसित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *