September 23, 2024

विजयदशमी पर वृद्धि योग समेत बन रहे हैं ये 3 अद्भुत संयोग, प्राप्त होगा अक्षय फल

0

ज्योतिष गणना के मुताबिक, सनातन धर्म में कोई भी पर्व जब पड़ता है, तो उसका ग्रह नक्षत्र भी देखा जाता है. इन दिनों पूरे देश में शारदीय नवरात्रि की धूम है. जबकि इस साल 24 अक्टूबर दशहरा मनाया जाएगा.  लगभग 30 वर्ष बाद दशहरे पर अद्भुत संयोग का निर्माण भी हो रहा है.

इस दिन शनि देव अपनी मूल त्रिकोणी राशि कुंभ में बैठकर शश राजयोग बनाएंगे, तो इसी दिन चंद्रमा और शुक्र भी आमने-सामने होंगे. एक दूसरे को सम सप्तक दृष्टि से देखते हुए धन योग बना रहे हैं. इसके अलावा तुला राशि में सूर्य और बुद्ध के संयोग से बुधदित्य योग का निर्माण हो रहा है. लगभग 30 वर्ष बाद एक साथ इतने अद्भुत योग के निर्माण से इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर भी देखा जा रहा है. इस बार कुछ राशि के जातक दशहरे के दिन धनवान बन सकते हैं.

दशहरा शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, दशहरा तिथि 23 अक्टूबर को शाम 5.44 बजे शुरू होगी और 24 अक्टूबर को दोपहर 3.14 बजे समाप्त होगी।

पूजा का शुभ मुहूर्त

दशहरा के दिन पूजा का समय दोपहर 1.13 बजे से 3.18 बजे तक है। इस तरह पूजा की अवधि 2 घंटे 15 मिनट है। वहीं, इस दिन विजय मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 58 मिनट से लेकर 02 बजकर 43 मिनट तक रहेगा।

वृद्धि योग

दशहरा के दिन वृद्धि योग बन रहा है। इस दिन दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर वृद्धि योग बन रहा है, जो अगले दिन यानी 25 अक्टूबर की दोपहर 12 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। वृद्धि योग शुभ कार्यों के लिए सर्वोत्तम माना गया है।

रवि योग

दशहरा पर रवि योग का निर्माण भी हो रहा है। यह योग सुबह 06:27 बजे शुरू होकर दोपहर 15:28 बजे तक चलेगा। इसके बाद शाम 06:38 बजे से यह योग पूरी रात रहेगा।

करण

दशहरा के दिन दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक गर करण रहेगा। इसके बाद पूरी रात वणिज करण रहेगा। वणिज एवं गर करण शुभ कार्यों के लिए सर्वोत्तम माने गए हैं।

दशहरा पंचांग

ब्रह्म मुहूर्त समय – 04 बजकर 45 मिनट से 05 बजकर 36 मिनट तक।

अभिजीत मुहूर्त समय – 11 बजकर 43 मिनट से 12 बजकर 28 मिनट तक।

गोधूलि मुहूर्त समय – शाम 05 बजकर 43 मिनट से 06 बजकर 09 मिनट तक।

निशिता मुहूर्त समय – रात्रि 11 बजकर 40 मिनट से 12 बजकर 31 मिनट तक।

सूर्योदय और सूर्यास्त समय

सूर्योदय – सुबह 06 बजकर 27 मिनट पर।

सूर्यास्त – शाम 05 बजकर 43 मिनट पर।

ये पांच राशि वाले होंगे मालामाल

वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों को दशहरे के दिन अचानक धन का लाभ हो सकता है. करियर में प्रगति करेंगे, मन चाहा अवसर प्राप्त होगा, तो व्यापार में वृद्धि होगी. इसके अलावा नौकरी में प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं.

कर्क राशि: कर्क राशि के जातक के आर्थिक स्थिति में सुधार होगी. निवेश करने के लिए अच्छा मौका रहेगा. करियर में अनुभवी लोगों की मदद से सफलता मिलेगा. परिवार में एकता का माहौल रहेगा. वहीं, मन चाहे जीवन साथी के पाने के योग बनेंगे.

तुला राशि: तुला राशि के जातक को दशहरा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा से धन की प्राप्ति हो सकती है. पैतृक संपत्ति से जुड़ा हुआ मामला खत्म हो सकता है. नया बिजनेस शुरू करने वालों के लिए अच्छा मौका रहेगा. व्यापार में वृद्धि होगी.

मकर राशि: दशहरे के दिन बन रहे अद्भुत संयोग से मकर राशि के जातक के जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा. रुपये पैसे के मामले में बड़ी सफलता हाथ लगेगी. स्वास्थ्य बेहतर होगा और परिवार में खुशी का माहौल होगा.

कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातक को कार्य क्षेत्र में वृद्धि होगी और रुका हुआ पैसा वापस मिलेगा. नौकरी के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे, तो कार्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलेगी. इसके अलावा दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *