September 25, 2024

अमेरिका को इजराइल-हमास युद्ध के और तेज होने की आशंका

0

वाशिंगटन
 अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने  कहा कि ईरानी की भागीदारी के कारण इजराइल-हमास युद्ध भड़कने की आशंका है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यदि अमेरिकी सैन्यकर्मियों या सशस्त्र बलों को निशाना बना कर कोई कार्रवाई की जाती है तो बाइडन प्रशासन इसका जवाब देने को तैयार है।

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका तनाव नहीं बढ़ाना चाहता। न ही हम चाहते हैं कि हमारे सैन्यकर्मी गोलीबारी की चपेट में आएं। लेकिन आशंका है कि ईरान की ओर से शामिल लड़ाके हमारे सैन्यकर्मियों को निशाना बना कर तनाव को बढ़ाएंगे। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम अपने लोगों की प्रभावी ढंग से रक्षा कर सकें और जरूरत के समय निर्णायक जवाब दे सकें।

उल्लेखनीय है कि गाजा क्षेत्र में इजराइल ने जवाबी कार्रवाई तेज कर दी है। इजराइली लड़ाकू विमानों ने रविवार को गाजा इलाके के विभिन्न ठिकानों पर हमले के साथ-साथ दो हवाई अड्डों को निशाना बनाया।

इजराल ने लेबनान के आतंकी समूह हिज्बुल्ला के ठिकानों पर भी लगातार गोलीबारी की है। हिज्बुल्ला को चेतावनी देते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने सैनिकों से कहा कि यदि हिज्बुल्ला ने युद्ध शुरू किया तो यह उसकी बड़ी भूल साबित होगी क्योंकि हम उसे इतना जोर का झटका देंगे, जिसकी उसने कल्पना न की होगी। यह उसके और लेबनान दोंनों के लिए विनाशकारी होंगे।

इजराइल का गाजा, सीरिया, वेस्ट बैंक पर हमला

इजराइली लड़ाकू विमानों ने  पूरे गाजा में विभिन्न ठिकानों पर हमले के साथ सीरिया में दो हवाई अड्डों और वेस्ट बैंक में एक मस्जिद को निशाना बनाया, जिसका इस्तेमाल आतंकी कर रहे थे. इसके साथ ही, हमास के खिलाफ इजराइल का दो सप्ताह से जारी युद्ध अन्य मोर्चों पर भी भड़कने की आशंका है. युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल ने लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के ठिकानों पर लगभग हर रोज गोलाबारी की है.

लेबनान के लिए नतीजे विनाशकारी

इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ रहा है, जहां इजराइली सैन्य बल शरणार्थी शिविरों में आतंकवादियों की तलाश कर रहे हैं और हाल के दिनों में दो हवाई हमले किए हैं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सैनिकों से कहा कि यदि हिजबुल्ला ने युद्ध शुरू किया, तो यह उसकी बड़ी भूल होगी. उन्होंने कहा कि हम उसे इतना जोर का झटका देंगे कि इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. उसके और लेबनान के लिए नतीजे विनाशकारी होंगे.

दक्षिणी लेबनान के पास तैयारी?
 इजरायल ने कहा कि वह हमास के गाजा पट्टी के और ठिकानों पर निशाने साधेगा. लेकिन इसके साथ ही उसने अपने उत्तर में दक्षिणी लेबनान से लगी सीमा के पास के शहर खाली करा लिए हैं. जहां ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के ठिकाने बताए जाते हैं.इससे यह संदेह बढ़ गया है कि युद्ध में जल्दी एक नया मोर्चा खुल सकता है.

नागरिकों को मिस्र जॉर्डन छोड़ने को कहा
इसके अलावा इजरायल ने अपने नागरिकों से मिस्र और जॉर्डन जल्द से जल्द छोड़ देने को कह दिया है. उसने मिस्र जॉर्डन और मोरक्को की यात्रा कनेर वाले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है.  इजरायल ने कहा है कि इन देशों में इजरायल के नागरिकों पर हमला हो सकता है. इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कि मिस्र (सिनाई प्रायद्वीप सहित) और जॉर्डन के लिए खतरे के अलर्ट को बढ़ाने के साथ ये चेतावनी जारी की है.

यूरोपीय देशों ने उठाया ये कदम
वहीं अमेरिका ब्रिटेन और जर्मनी ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कह दिया है. इस तरह की घटनाएं साफ तौर पर दर्शाती हैं कि इलाके में सैन्य संघर्ष का दायरा फैलने वाला है. लेबनान से सक्रिय हिजबुल्लाह पहले दिन से हमास और फिलिस्तीनियों के साथ है और इजरायल के खिलाफ हमास का साथ देने की बात कह रहा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *