September 24, 2024

रिजल्ट पर नहीं, मेरा फोकस सिर्फ बेहतर प्रदर्शन पर है : कुलदीप यादव

0

धर्मशाला

 भारत के बाएं हाथ की कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव का मानना है कि एक गेंदबाज के रूप में वह और क्या कर सकते हैं, इस पर काम करने से उन्हें घरेलू सरजमीं पर चल रहे विश्व कप के दौरान अपनी गेंदबाजी के प्रति सहज रुख अपनाने में मदद मिलेगी।

एशिया कप में भारत की जीत में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार हासिल करने के बाद कुलदीप विश्व कप में आए। उन्होंने भारत के अब तक के पांच मैचों में आठ विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने पांच ओवर में 48 रन दिए, इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए दो विकेट लिए और अंत में (2-73) के आंकड़े के साथ अपने को स्पैल को पूरा किया।

आईसीसी रिव्यू पॉडकास्ट के नए एपिसोड में कुलदीप ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मैं अन्य चीजों के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं। मैं अब असफलता से ज्यादा नहीं डरता।" "मैं अपनी चीजों पर, अपनी गेंदबाजी में सुधार पर काम करता हूं और उन कौशलों के बारे में सोचने की कोशिश करता हूं जो मेरे हाथ में हैं।" अब पांच जीत में 10 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर भारत को 29 अक्टूबर को लखनऊ में गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ने से पहले छह दिन का ब्रेक मिला है।

 

शमी की सटीकता और लेंथ अद्भुत थी : आकाश चोपड़ा

धर्मशाला
 भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ (5-54) के विजयी स्पेल के लिए मोहम्मद शमी की सराहना करते हुए कहा कि अनुभवी तेज गेंदबाज अपनी सटीकता और लेंथ में शानदार थे।

 धर्मशाला में अपने स्पेल के जरिए शमी विश्व कप में दो बार पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने मैच की अपनी पहली ही गेंद पर बेहतरीन शुरुआत करते हुए विल यंग को बोल्ड किया। हार्दिक पांड्या की चोट के कारण शमी प्लेइंग-11 में शामिल हुए।

इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए शमी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने पारी के आखिरी 20 ओवरों में यॉर्कर और फुलर गेंदों का अच्छा इस्तेमाल करते हुए रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, मिचेल सैंटनर और मैट हेनरी को आउट किया। साथ ही वनडे में तीसरी बार पांच विकेट हासिल किया। चोपड़ा ने जियो सिनेमा के दैनिक स्पोर्ट्स शो 'आकाशवाणी' के एक एपिसोड में कहा, "यह मोहम्मद शमी का विश्व कप 2023 का पहला मैच था और उन्होंने पांच विकेट लेकर वापसी की।

ऐसा लग रहा था मानो वह 'गन बैरल स्ट्रेट' (पाइप के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मुहावरा) में गेंदबाजी कर रहें हो। ऐसा लगता है कि वह पाइप में लगातार गेंदबाजी कर रहे थे। उनकी सटीकता अद्भुत थी। वह जो लेंथ बनाए रखते हैं वह अलग-अलग होती है और उन्हें रिवर्स स्विंग भी मिलती है।" "यही कारण था कि भारत, जो लगभग 325 रनों का पीछा कर रहा होता, उसे केवल 274 रनों का लक्ष्य मिला। अब अरबों डॉलर का सवाल यह है, क्या हार्दिक के फिट होने पर शमी प्लेइंग-11 में रहेंगे? खैर, फिलहाल मेरे पास इसका कोई जवाब नहीं है।''

 

पीसीबी ने पाकिस्तान टीम में अंदरूनी कलह की अटकलों को खारिज किया

कराची
 पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत में आईसीसी विश्व कप में भाग ले रही राष्ट्रीय टीम में कलह और अंदरूनी झड़प की खबरों को खारिज कर दिया। पीसीबी ने एक विज्ञप्ति जारी कर बाबर आजम के नेतृत्व वाली टीम में किसी भी आंतरिक कलह के अटकलों का खंडन किया। टीम में फूट की बढ़ती अफवाहों के बाद पीसीबी को स्थिति साफ करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

पाकिस्तान के कुछ पत्रकारों ने टीम में कथित झगड़े के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। इन पत्रकारों ने सोमवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के बाद अधिक विवरण देने का वादा किया। इन पत्रकारों के मुताबिक दो खिलाड़ी आपस में भिड़ गए जिससे टीम में कलह बढ़ गई है। इसके बाद कप्तान बाबर को खिलाड़ियों के एक समूह से अलगाव का सामना करना पड़ रहा है।

पीसीबी की विज्ञप्ति के मुताबिक, ''मीडिया के एक वर्ग द्वारा प्रसारित अफवाहों के विपरीत, पीसीबी स्पष्ट रूप से आश्वासन देता है कि टीम एकजुट है और इन अप्रमाणित दावों का कोई सबूत नहीं है।'' पीसीबी ने कहा कि वह झूठी खबरों के प्रसार से निराश है। ऑस्ट्रेलिया और भारत से हारने से पहले पाकिस्तान ने नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले दो मैच जीते थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed