September 24, 2024

इस बार के चुनाव में कई उपनाम जो खींच रहे ध्यान…

0

भोपाल

मध्यप्रदेश चुनावों में दोनों प्रमुख पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। दोनों दलों के प्रत्याशियों के उपनाम भी चर्चा में हैं। छह संजू, दो चिंटू, दो बंटी सहित पिंटू, राजू, भूरा, शेरा भी ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इस बार दोनों ही दलों से संजय यानी संजू नाम सबसे ज्यादा हैं। छह प्रत्याशियों के नाम संजय हैं।

इंदौर-1 से कांग्रेस के उम्मीदवार संजय शुक्ला संजू भैया के नाम से जाने जाते हैं। विजयराघवगढ़ के भाजपा प्रत्याशी संजय पाठक को भी संजू कहा जाता है। इसके साथ ही बरगी से कांग्रेस के संजय यादव, बैहर से कांग्रेस के संजय उईके, तेंदुखेड़ा से कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ रहे संजय शर्मा, टिमरनी से भाजपा के संजय शाह भी मैदान में हैं। इन्हें इनके समर्थक प्यार से संजू भैया भी बुलाते हैं।

बाबू, गुड्डू-गुड्डा और लल्लू भी
इस बार के मैदान में दो गुड्डू और एक गुड्डा भी हैं। लहार से भाजपा के प्रत्याशी अंबरीश शर्मा को गुड्डू कहा जाता है। वहीं बहोरीबंद के भाजपा प्रत्याशी प्रणय प्रभात पांडे भी गुड्डू के नाम से चर्चित हैं। बड़वारा के भाजपा प्रत्याशी धीरेंद्र सिंह भी धीरू भैया के नाम से जाने जाते हैं। वारासिवनी से भाजपा के टिकट से मैदान में प्रदीप जयासवाल को गुड्डा कहा जाता है। बांधवगढ़ में शिवनारायण सिंह भाजपा से मैदान में हैं, उन्हें प्यार से लल्लू कहा जाता है।

शेरा-भूरा-कालू भी जाने पहचाने नाम
बुरहानपुर से सुरेंद्र सिंह शेरा भी कांग्रेस से टिकट लेकर आए हैं। वहीं कुक्षी से कांग्रेस के पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल का उपनाम हनी खासा चर्चित है। धरमपुरी विधानसभा से भाजपा के कालू सिंह ठाकुर मैदान में हैं। महिदपुर से दिनेश जैन कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्हें बॉस कहा जाता है। ग्वालियर में कांग्रेस के सतीश सिकरवार को भूरा कहा जाता है।

इंदौर से चिंटू-पिंटू-गोलू मैदान में
दो चिंटू भी किस्मत आजमा रहे हैं। जबलपुर कैंट से कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक चौकसे का नाम चिंटू है। वहीं इंदौर-2 से कांग्रेस के चिंतामणि चिंटू चौकसे रमेश मेंदौला (दादा दयालु) के सामने मैदान में हैं। वहीं इंदौर की तीन नंबर विधानसभा से कांग्रेस के दीपक जोशी मैदान में हैं, उन्हें पिंटू कहा जाता है। उनका मुकाबला भाजपा के गोलू शुक्ला है। गोलू का नाम राकेश है, पर वे गोलू के नाम से जाने जाते हैं।  इंदौर चार में राजा मंधवानी को कई लोग राजू बुलाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *