September 24, 2024

कांग्रेस को झटका, सचिव रामदेव हुए बागी

0

रायपुर.

चुनाव से पहले प्रतापपुर विधानसभा में कांग्रेस को बड़ा झटका मिलता दिख रहा है। यहां कांग्रेस में विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं लगातार टिकट बंटवारे को लेकर प्रतापपुर ही नहीं अपितु सरगुजा अंचल के सामरी, रामानुजगंज, प्रेमनगर, बैकुंठपुर व मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में असंतुष्ट दावेदारों के बीच इस्तीफा की होड़ मची हुई है।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव रामदेव जगते ने कांग्रेस प्राथमिक समेत अपने सभी पदों से इस्तीफा का लेटर प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को भेज दिया है। बता दें कि रामदेव जागते वर्तमान में जिला पंचायत सदस्य एवं छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव हैं। युवाओं में अच्छी पकड़ है। जिसके बलबूते बीते 2018 के विधानसभा चुनाव में भी दावेदारी की थी। जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के द्वारा डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम को समर्थन देकर एक बार चुनाव जीतने की अपील की गई थी।

इसके बाद इस बार पुनः इनके द्वारा आगामी चुनाव में प्रतापपुर विधानसभा से कांग्रेस का बतौर प्रत्याशी हेतु टिकट की दावेदारी दी थी। लेकिन इस बार कांग्रेस के द्वारा सिटिंग विधायक का टिकट तो काट दिया गया, परंतु भाजपा के द्वारा प्रतापपुर से महिला उम्मीदवार की घोषणा करने के उपरांत कांग्रेस ने भी यहां से महिला कार्ड खेलकर जिला पंचायत सूरजपुर अध्यक्ष राजकुमारी मरावी को अपना उम्मीदवार घोषित कर मैदान में उतारा है। इस बार पुन: रामदेव जगते को टिकट नही मिल पाया। इससे नाराज होकर उन्होंने नवरात्रि के नवमी तिथि को कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा देते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। जिससे एक बार पुन: सरगुजा अंचल की राजनीतिक गलियों में खलबली मच गई है। वहीं कांग्रेस के द्वारा बीती रात तीसरा लिस्ट जारी कर चार विधायकों का टिकट कट नए चेहरे को मौका दिया गया है। कसडोल विधानसभा सीट से शकुंतला साहू का टिकट काट कर संदीप साहू को, सरायपाली से किस्मतलाल नंद का टिकट काट चतुरी नंद को, तो वहीं महासमुंद सीट से विनोद सेवक लाल का टिकट काट कर रश्मि चंद्राकर व सिहावा विधानसभा सीट से लक्ष्मी धुव्र का टिकट काटकर ओमकार साहू को उम्मीदवार बनाया है। पहली और दूसरी सूची में कांग्रेस के कई कद्दावर नेता एवं मंत्री का भी टिकट काटा गया है। जिससे उन नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में नाराजगी देखने को मिल रही है।

सामरी के वर्तमान विधायक चिंतामणि महाराज का कांग्रेस से टिकट कट जाने के उपरांत भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल के सामरी दौरे के दौरान आश्रम पहुंचे डिप्टी सीएम टीएस बाबा के ऊपर टिकट काटने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ अंबिकापुर से चुनाव लड़ने की इच्छा जताते हुए भाजपा में शामिल होने की बात कही है। वहीं मनेंद्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल इन दिनों टिकट नहीं मिलने से कांग्रेस से खफा चल रहे हैं। उनका भी हाल ही में सोशल मीडिया पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से चुनाव लड़ने का बातचीत का ऑडियो वायरल हुआ था। मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी अच्छी पकड़ और अच्छा वोट बैंक है। जिसके बाद से यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि यहां से ये गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के बैनर तले ताल ठोक सकते हैं।

निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव
रामदेव जगते के द्वारा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को इस्तीफा भेजते ही निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। इसके उपरांत उनके द्वारा सोमवार को प्रतापपुर पहुंच रिटर्निंग ऑफिसर दीपिका नेताम के समक्ष प्रतापपुर विधानसभा के क्षेत्र क्रमांक 6 से निर्दलीय चुनाव लड़ने हेतु नामांकन फार्म खरीदा है। जिसके बाद से कांग्रेस प्रत्याशी समेत क्षेत्रीय नेताओं के बीच हड़कम मच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *