September 24, 2024

आचार संहिता उल्लंघन के 287 मामलों में FIR दर्ज

0

जयपुर.

राजस्थान विधानसभा चुनावों का एलान होने के साथ ही नौ अक्तूबर से राजस्थान में आचार संहिता लागू हो चुकी है। निर्वाचन आयोग राजनैतिक दलों भी सख्ती बढ़ा दी है। आचार संहिता उल्लंघन के मामलों को लेकर अब तक राजस्थान में 287 एफआईआर दर्ज करवाई जा चुकी है। इसके अलावा बड़ी संख्या में नेताओं को कारण बताओ नोटिस भी दिए जा रहे हैं।

सोमवार को तिजारा से भाजपा प्रत्याशी बाबा बालकनाथ को भी आपत्तिजनक बयान दिए जाने को लेकर नोटिस दिया गया था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने सोमवार को बताया कि नौ अक्तूबर को आचार संहिता लागू होने के बाद सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों में 2009 शिकायतें सही पाई गई। इनमें से 1,721 शिकायतों को निर्धारित सौ मिनट के समय में कार्रवाई कर निस्तारित किया गया। उन्होंने बताया कि फ्लाइंग स्क्वॉयड टीमें औसतन 29 मिनट 47 सेकेंड में शिकायत स्थल पर पहुंच कर कार्रवाई कर रही हैं।

जयपुर में सबसे ज्यादा मामले
गुप्ता ने बताया कि सी-विजिल एप पर मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में शत-प्रतिशत 92 शिकायतें सही दर्ज हुई हैं और निवाई विधानसभा क्षेत्र में 81 शिकायतें सी-विजिल एप पर दर्ज हुई, जिनमें 95 प्रतिशत सही पाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जयपुर निर्वाचन जिले में 353 शिकायतें और टोंक में 191 शिकायतें सही पाई गई है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सी-विजिल एप आचार संहिता उल्लंघन संबंधी शिकायतों के समाधान का प्रभावी जरिया बनता जा रहा है। सी-विजिल किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस एप का इस्तेमाल करके संबंधित घटना की जानकारी भेज सकता है। सौ मिनट की समय सीमा में शिकायत का निस्तारण किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *