September 24, 2024

दीप्ति जिवांजी ने Para Games भारत को दिलाया गोल्ड मेडल, यह रिकॉर्ड बनाया

0

हांगझोऊ

एशियन पारा गेम्स 2023 में दिप्ती जिवांजी ने महिला टी20 400 मीटर प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। दीप्ति ने 56.69 सेकेंड में यह जीत दर्ज की है। दीप्ति जिवांजी की जीत से भारत के गोल्ड मेडल्स की संख्या आधा दर्जन को पार गई है। एशियन गेम्स के बाद अब एशियन पारा गेम्स 2023 में भी भारतीय एथलीट्स लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

सोमवार को कैसा रहा भारतीय एथलीट्स का प्रदर्शन

एशियन पारा गेम्स 2023 में भारत के लिए सोमवार का दिन स्वर्णिम रहा। एक तरफ जहां भारत ने पांच गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। तो वहीं, चार सिल्वर और तीन कांस्य पदक भी भारत को मिले हैं। इस लिस्ट में टी-64 पुरुष हाई जंप प्रतियोगिता में भारत की ओर से प्रवीण कुमार ने 2.2 मीटर की छलांग के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया। बता दें कि टोक्यो 2021 पैरालंपिक में प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीता था। वहीं, इसी प्रतियोगिता में उन्नी रेनू ने 1.95 मीटर की छलांग के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी भारतीय एथलीट्स ने गोल्डन शुरूआत की है। भारत खिलाड़ियों की यह बड़ी उपबल्धि है।

303 एथलीट कर रहे भारत का प्रतिनिधित्व

चौथे एशियाई पारा गेम्स 2023 में भारत की ओर से 303 एथलीट्स का दल भेजा गया है, जो एशियाई पैरा खेलों में 17 गेम्स में भाग ले रहे हैं। इससे पहले अवनी लेखारा ने आर2 10मीटर एयर राइफल स्टैंड एसएच 1 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वहीं, शैलेश कुमार, प्रणव सुरमा और निशाद कुमार ने भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। इस बार भारतीय एथलीट्स जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे साफ जाहिर है कि भारत ज्यादा से ज्यादा मेडल्स जीतने में कामयाब होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *