September 24, 2024

कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा ने जमा किया नामांकन

0

भोपाल

रैगांव क्षेत्र की विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा अपने पति से ज्यादा धनवान हैं। पति के मुकाबले उनके पास नगदी भी ज्यादा है और बैंक बैलेंस भी। हालांकि दोनों के ही पास कोई अचल संपत्ति नहीं है।

रैगांव सीट से विधानसभा प्रत्याशी के लिए दाखिल किए गए नामांकन के साथ प्रस्तुत शपथ पत्र में कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है। एफिडेविट के मुताबिक कल्पना और उनके पति आनंद कुमार के पास न तो रहने के लिए अपना कोई अलग घर है और न ही खेती के लिए उनके पास जमीन है। कल्पना अपने ससुर के पैतृक निवास में ही अपने पति और बच्चों के साथ रहती हैं। कल्पना के पास 5 लाख की नगदी हाथ में है तो दो अलग अलग बैंक खातों में भी उनके पास 2 लाख 38 हजार 455 रुपए हैं, जबकि उनके पति के पास कैश इन हैंड तो 2 लाख 30 हजार है लेकिन बैंक बैलेंस सिर्फ 1615 रुपए ही है।

कल्पना के पास सवारी के लिए स्कार्पियो है, जबकि आनंद के पास सिर्फ एक बाइक है। कल्पना के पास 10 तोला सोना और 5 किलो चांदी है, जबकि उनके पति के पास सिर्फ 2 तोला सोना है। उन पर न तो कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज है और न ही किसी भी वित्तीय संस्थान का उन पर कोई कर्ज ही बकाया है। गौरतलब है कि कल्पना 2021 के विधानसभा उपचुनाव में जीतकर पहली बार कांग्रेस से विधायक बनी थीं। उनकी जीत के साथ ही रैगांव में दशकों बाद कांग्रेस की जीत का सूखा खत्म हुआ था।

‎नागौद विधानसभा से भाजपा उम्मीदवार‎ नागेंद्र सिंह तो रेगांव विधानसभा से ‎कांग्रेस उम्मीदवार कल्पना वर्मा और सतना विधानसभा से सिद्धार्थ सुखलाल कुशवाहा ने फॉर्म जमा किया। फॉर्म भरने के दौरान प्रत्याशियों के सबमिट किए एफिडेविट में उनकी संपत्ति सामने आई।

नागौद राजघराने के नागेंद्र सिंह के नाम कोई घर नहीं

नागौद के राजघराने के सदस्य और प्रदेश सरकार में कई विभागों के मंत्री रह चुके पूर्व सांसद नागेंद्र सिंह के पास खेती के लिए जमीन तो है लेकिन कोई रिहायशी घर उनके नाम नहीं है। नागौद सीट से भाजपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री नागेंद्र सिंह की तरफ से निर्वाचन आयोग को प्रस्तुत एफिडेविट के मुताबिक नागेंद्र सिंह से ज्यादा दौलतमंद उनकी पत्नी तारा राजे लक्ष्मी हैं। हालांकि वे इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल करती हैं।

नागेंद्र सिंह के पास सवा लाख रुपए और उनकी पत्नी का पास कैश इन हैंड सिर्फ 1 लाख 15 हजार रुपए है। लेकिन बैंक में जहां नागेंद्र सिंह के दो खातों में 2 लाख 59 हजार 724 रुपए हैं वहीं उनकी धर्मपत्नी के पास 10 लाख 27 हजार 336 रुपए का बैलेंस है। सिंह दम्पति ने कोई बीमा पॉलिसी तो नहीं ले रखी है लेकिन बैंक, पोस्ट ऑफिस में निवेश जरूर कर रखा है। नागेंद्र सिंह ने 5 लाख रुपए फिक्स कराए हैं जबकि उनकी पत्नी ने साढ़े 11 लाख रुपए की एफडी करा रखी है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 9 लाख 8 हजार निवेश कर रखे हैं और 2 लाख 15 हजार का किसान विकास पत्र भी उनके पास है।

पूर्व मंत्री नागेंद्र सिंह के पास खेती की जमीन तो श्यामनगर में लगभग 1 करोड़ 90 लाख रुपए के मौजूदा मूल्य की 23 एकड़ 26 डिसमिल है लेकिन नागौद के जिस मकान में वे रहते हैं वह उनके नाम नहीं है। लगभग 29 हजार 170 वर्गफुट के उस मकान की मालकिन उनकी पत्नी तारा राजे लक्ष्मी हैं। मकान की कीमत मौजूदा समय मे 3 करोड़ 40 लाख रुपए आंकी गई है।

नागौद राजघराने से ताल्लुक रखने वाले नागेंद्र सिंह और उनकी पत्नी के पास 370 ग्राम सोना और 1 किलो 2 सौ ग्राम चांदी है। उनके पास एक पिस्टल और मिलिट्री की एक डिस्पोजल जीप के अलावा कोई और वाहन नहीं है।

कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना के पास पति से ज्यादा पैसा

रैगांव क्षेत्र की विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा अपने पति से ज्यादा धनवान हैं। पति के मुकाबले उनके पास नकदी भी ज्यादा है और बैंक बैलेंस भी। हालांकि दोनों के ही पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। रैगांव सीट से विधायक पद के लिए दाखिल किए गए नामांकन के साथ प्रस्तुत शपथ पत्र में कांग्रेस प्रत्याशी कल्पना वर्मा ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *