September 24, 2024

एयर मार्शल साधना सक्सेना बनीं चिकित्सा अस्पताल सेवा की महानिदेशक

0

नई दिल्ली
 एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर को चिकित्सा अस्पताल सेवा (सशस्त्र बल) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। उन्होंने इस पद का कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है। वे एयर मार्शल के पद पर पदोन्नत होने के बाद इस पद को संभालने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। एयर मार्शल साधना अपनी इस नियुक्ति से पहले बेंगलुरु के वायु अधिकारी मुख्यालय प्रशिक्षण कमान (वायु सेना) में प्रधान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रही थीं।

एयर मार्शल साधना पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज से स्नातक हैं और उन्हें दिसंबर 1985 में भारतीय वायु सेना में नियुक्त किया गया था। वे फैमिली मेडिसिन में स्नातकोत्तर की डिग्री धारक हैं और उन्होंने नई दिल्ली के एम्स में मेडिकल इंफॉर्मेटिक्स में दो साल का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया है। एयर मार्शल साधना को इजरायली रक्षा बलों के साथ सीबीआरएन संघर्ष सेवा और स्विट्जरलैंड में सैन्य चिकित्सा नीति शास्त्र में प्रशिक्षित किया गया है। वे पश्चिमी वायु कमान तथा प्रशिक्षण कमान की पहली और एकमात्र महिला प्रधान चिकित्सा अधिकारी रही हैं।

एयर मार्शल साधना को उनकी विशिष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिए एओसी-इन-सी (डब्ल्यूएसी) और सीएएस प्रशस्ति के साथ-साथ विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है। उनके परिवार की तीन पीढ़ियों ने पिछले सात दशकों में भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *