September 24, 2024

भारतीय और मलेशियाई सेना ने शुरू किया एक्सरसाइज ‘हरिमाउ शक्ति’

0

नई दिल्ली
 भारतीय और मलेशियाई सेना ने उमरोई छावनी में संयुक्त द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास एक्सरसाइज 'हरिमाउ शक्ति' शुरू किया है। इस अभ्यास में मलेशियाई सेना की 5वीं रॉयल बटालियन और भारतीय राजपूत रेजिमेंट की बटालियन के सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास का पिछला संस्करण नवंबर, 2022 में पुलाई, क्लुआंग, मलेशिया में हुआ था।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक एक्सरसाइज 'हरिमाउ शक्ति' 5 नवंबर तक चलेगा। इसमें दोनों पक्षों के लगभग 120 जवान शामिल हो रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य उप-पारंपरिक परिदृश्य में मल्टी डोमेन ऑपरेशन के संचालन के लिए सैन्य क्षमता को बढ़ाना है। प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दोनों पक्ष एक संयुक्त कमान पोस्ट स्थापित करेंगे और एक संयुक्त निगरानी केंद्र के साथ एक एकीकृत निगरानी ग्रिड बनाएंगे।

दोनों पक्ष जंगल, अर्ध शहरी और शहरी परिवेश में संयुक्त बलों के नियोजन का पूर्वाभ्यास करेंगे। इसके अलावा खुफिया जानकारी एकत्र करने, मिलान और प्रसार अभ्यास का भी पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस अभ्यास में ड्रोन, यूएवी और हेलिकॉप्टरों का भी उपयोग किया जाएगा। दोनों पक्ष युद्ध क्षेत्र में घायल हुए जवानों को सुरक्षित जगह ले जाने का भी अभ्यास करेंगे। दोनों दल बटालियन स्तर पर लॉजिस्टिक्स प्रबंधन और सर्वाइवल प्रशिक्षण अभ्यास पर चर्चा करेंगे।

यह प्रशिक्षण अभ्यास मुख्य रूप से उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, सामरिक स्तर पर अभ्यास आयोजित करने और एक-दूसरे के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने पर केंद्रित होगा। यह अभ्यास अर्ध-शहरी क्षेत्र में 48 घंटे के लंबे सत्यापन अभ्यास के साथ समाप्त होगा। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य भारतीय और मलेशियाई सेना के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाना है, जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को भी बढ़ावा देगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *