September 24, 2024

कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट

0

नईदिल्ली

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है. हालांकि, लंबे समय की पेट्रोल-डीजल के रेट पर नजर डालें तो 2022 के मई महीने के बाद से कीमतें राष्ट्रीय स्तर पर स्थिर हैं. आज की बात करें तो भारतीय बाजार में राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित हैं लेकिन कच्चे तेल के भाव में गिरावट देखी गई है. आइए जानते हैं कच्चे तेल पर क्या है अपडेट और महानगरों में पेट्रोल-डीजल का रेट.

कच्चे तेल का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल (United Kingdom) 87.95 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया है और डब्ल्यूटीआई क्रूड (United States) के दाम आज 83.50 प्रति बैरल है. हालांकि, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के विभिन्न शहरों में वाहन ईंधन (Fuel Price) के भाव जस के तस हैं. बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में तेल के भाव अलग होते हैं.

महानगरों में आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?

    दिल्ली (Delhi Petrol Price): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

    मुंबई (Mumbai Petrol Price): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

    कोलकाता (Kolkata Petrol Price): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

    चेन्नई (Chennai Petrol Price): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. आप एक SMS के जरिए भी रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *