September 24, 2024

Air India ने इजरायल की उड़ानों पर लगी रोक को और आगे बढ़ाने का फैसला किया

0

नईदिल्ली

एयर इंडिया ने इजराइल और आतंकवादी समूह हमास के बीच जारी संघर्ष के बीच तेल अवीव के लिए अपनी निर्धारित उड़ानों पर लगी रोक दो नवंबर तक के लिए बढ़ा दी है। हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को इजराइल पर जबरदस्त हमला किया था, जिसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की। इसके बाद शुरू हुआ संघर्ष अब भी जारी है।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि तेल अवीव के लिए निर्धारित उड़ानें दो नवंबर तक निलंबित कर दी गई हैं। कंपनी ने सात अक्टूबर से तेल अवीव के लिए और वहां से कोई निर्धारित उड़ान संचालित नहीं की है।

इजराइल ने भारत से किया यह अनुरोध
भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि भारत के लिए समय आ गया है कि वह अन्य कई देशों की तरह हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करे। इजराइली राजदूत ने हमास के खिलाफ आतकंवाद-रोधी अभियानों में इजरायल का ‘100 प्रतिशत’ समर्थन करने के लिए भारत के प्रति आभार भी प्रकट किया। गिलोन ने कहा कि इजराइल ने 7 अक्टूबर को हुए बर्बर हमले के बाद संबंधित भारतीय प्राधिकारियों से हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही, उन्होंने संकेत दिया कि इस मामले को पहले भी उठाया जा चुका है।

गिलोन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन शुरुआती वैश्विक नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने आतंकवादी हमले की निंदा की। भारत दुनिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण नैतिक पहचान वाला देश है और हमारे लिए महत्वपूर्ण देश हमारे साथ हैं।’ उन्होंने कहा, ‘भारत के लिए यही समय है कि वह हमास को आतंकवादी संगठन घोषित करे।’ गिलोन ने कहा कि कई देश पहले ही ऐसा कर चुके हैं। गिलोन ने कहा, ‘इजरायल के लिए यह पश्चिम एशिया में अस्तित्व बचाने का युद्ध है।’ उन्होंने कहा कि इजरायल हमास को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

सप्ताह में 5 दिन है तेल अवीव फ्लाइट्स
इजरायल-हमास जंग के शुरू होने के बाद से ही एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए कोई उड़ान नहीं भरी है. गौरतलब है कि एयरलाइ आमतौर पर सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को राजधानी दिल्ली से तेल अवीव के लिए पांच साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. जंग से जिस तरह के हालास पैदा हुए हैं और इसमें और भी तमाम देशों की एंट्री होती जा रही है, ये हाल-फिलहाल थमती हुई नजर नहीं आ रही है. ऐसे में उड़ानों के संचालन को और भी आगे बढ़ाए जाने की संभावना भी बनी हुई है. 

सरकार ने क्यों चलाया ऑपरेशन अजय? 
इजरायल में फंसे भारतीयों को वापस देश लाने के लिए भारत सरकार की ओर से ऑपरेशन अजय चलाया जा रहा है. इस के तहत एअर इंडिया ने अब तक कुछ उड़ानें जरूर संचालित की हैं. इस ऑपरेशन के तहत अब तक तेल अवीव से 1200 से ज्यादा लोगों की देश वापसी हो चुकी है. यहां बता दें भारत के इस महत्वपूर्ण अभियान में चार्टेड फ्लाइट्स को लगाया गया है, जो कि वहां बसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने में मदद कर रही हैं. 

जल्द थमती नजर नहीं आ रही जंग
फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास द्वारा किए गए रॉकेट हमले के जवाब में इजरायल ने उसके ठिकाने गाजा पट्टी को पूरी तरह से हवाई हमलों से तबाह कर दिया है. हालांकि, हमास के साथ अब हिजबुल्लाह और अन्य संगठन भी इजरायल के खिलाफ खड़े हो गए हैं. यही नहीं दोनों के बीच लगी आग अब सीरिया तक भी पहुंच चुकी है. वहीं दूसरी ओर इजरायल की ओर से हवाई हमलों के बाद ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू किया जा रहा है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *