September 24, 2024

दिल्ली में पांच हजार सफाईकर्मी होंगे दिवाली से पहले नियमित

0

नई दिल्ली.

दिवाली से पहले पांच हजार सफाई कर्मचारी नियमित किए जाएंगे। एमसीडी सदन की शुक्रवार को होने वाली बैठक में सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा। प्रस्ताव के मुताबिक, पूर्ववर्ती ईडीएमसी ने 18 अप्रैल 2013 को सदन में 5000 सफाई कर्मचारियों के पदों के सृजन का प्रस्ताव पास किया था और एक अप्रैल 1996 से 31 मार्च 1998 के दौरान भर्ती सफाई कर्मचारियों को एक अप्रैल 2013 से नियमित करने की अनुमति दी गई थी।

बाद में ईडीएमसी ने 13 दिसंबर 2014 को एक और प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कहा गया कि सफाई कर्मचारियों के नियमितीकरण की तारीख एक अप्रैल 2013 की जगह एक अप्रैल 2004 कर दी गई है, लेकिन निगम की वित्तीय स्थिति लगातार खराब होने के कारण कर्मियों को नियमित नहीं किया गया। ये सफाई कर्मचारी पक्की नौकरी के लिए आए दिन निगम से मांग करते हैं।

फिलहाल, एमसीडी के एकीकरण और इसके चुनाव को करीब दस महीने बीत गए। मेयर का चुनाव होने के बाद भी एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी अब तक नहीं बनी। दिल्ली में निगम से जुड़े विकास से संबंधित आर्थिक व कानूनी फैसले नहीं हो पा रहे। अब सदन की बैठक में सफाईकर्मियों के हक में फैसला लिए जाने की खबर है। 583.10 करोड़ नियमितीकरण बकाया प्रस्ताव में निगम के पुराने फैसलों से जुड़े तथ्य हैं, जिसके मुताबिक पांच हजार सफाई कर्मचारियों के नियमितीकरण के प्रस्ताव के पास होने की तारीख से अब तक 583.10 करोड़ रुपये निगम पर बकाया हैं। सफाई कर्मियों के बढ़े वेतन, सेवानिवृत्ति लाभ के लंबित बकाए का भुगतान एमसीडी ने नहीं किया है।

अब मिल सकती है पक्की नौकरी
सफाई कर्मचारियों को नियमितीकरण का बकाया मिलेगा या नहीं मिलेगा इसका फैसला निगम अपनी नीतियों से तय करेगा। पूर्ववर्ती निगमों ने जिन सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का निर्णय लिया है, उन्हें पक्की नौकरी मिलने की अब संभावना बनी है। मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने सफाई कर्मचारियों को पक्का करने के संकेत दिए हैं, जबकि सीएम अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कहा है कि निगम कर्मियों को हम जल्द पक्का करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *