September 24, 2024

महुआ हाजिर हों! संसदीय पैनल ने मोइत्रा को 31 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया

0

नईदिल्ली

लोकसभा की आचार समिति ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा को उनके खिलाफ कैश-फॉर-क्वेरी आरोप के संबंध में 31 अक्टूबर को पेश होने के लिए बुलाया है। सूत्रों ने कहा कि लोकसभा की आचार समिति 31 अक्टूबर को तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा को उनके खिलाफ कैश-फॉर-क्वेरी आरोप पर गवाही देने के लिए बुलाएगी। हालाँकि, पैनल का हिस्से के रूप में मौजूद कुछ विपक्षी सांसद ने कहा है कि संसद सदस्य को केवल तभी बुलाया जाना चाहिए जब वे उपलब्ध हों। पैनल ने गुरुवार को भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई के मौखिक साक्ष्य रिकॉर्ड करने के लिए बुलाई, जिन्होंने मोइत्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी पर निशाना साधने वाले प्रश्न पूछने के लिए रिश्वत लेने का आरोप लगाया है।

सूत्रों ने बताया कि जय अनंत देहाद्राई, जिन्हें मोइत्रा ने जिल्टेड-एक्स कहा था। पैनल ने निशिकांत दुबे से पूछा कि क्या वह मोइत्रा के खिलाफ आरोप ला रहे हैं क्योंकि उन्होंने उन पर फर्जी डिग्री रखने का आरोप लगाया था। सूत्रों ने कहा कि पैनल मोइत्रा के खिलाफ आरोपों को बहुत गंभीरता से ले रहा है।

लोकसभा आचार समिति ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की जांच के सिलसिले में अपनी पहली बैठक की।  सबसे पहले वकील जय आनंद देहाद्राई, जिन्हें महुआ मोइत्रा ने अपना 'झुका हुआ पूर्व' कहा था, समिति के सामने पेश हुए। यह देहाद्राई ही थे जिन्होंने निशिकांत दुबे को महुआ मोइत्रा के कैश-फॉर-प्रश्न का सबूत प्रदान किया था और दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखा था जिन्होंने इसे आचार समिति को भेजा था।

बिरला ने मामले को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली आचार समिति को भेज दिया था। पैनल ने निशिकांत दुबे से पूछा कि क्या वह मोइत्रा के खिलाफ आरोप इसलिए लगा रहे हैं क्योंकि उन्होंने उन पर फर्जी डिग्री रखने का आरोप लगाया था। सूत्रों ने कहा कि पैनल मोइत्रा के खिलाफ आरोपों को "बहुत गंभीरता से" ले रहा है।

  क्या है महुआ के खिलाफ शिकायत

भाजपा सांसद दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष को 15 अक्टूबर को लिखे एक पत्र में आरोप लगाया है कि महुआ मोइत्रा द्वारा लोकसभा में हाल के दिनों तक पूछे गए 61 प्रश्नों में से 50 अडानी समूह पर केंद्रित थे। उन्होंने कहा है कि किसी समय मोइत्रा के करीबी रहे देहाद्रई ने मोइत्रा और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के बीच अडानी समूह तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने के लिए रिश्वत के लेनदेन के ऐसे साक्ष्य साझा किए हैं जिन्हें खारिज नहीं किया जा सकता।

तृणमूल कांग्रेस की सांसद मोइत्रा ने आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि अडानी समूह उन्हें निशाना बनाने के लिए उनके पीछे पड़ा है क्योंकि वह समूह से जुड़े लेन-देन पर लगातार सवाल उठा रही हैं। हीरानंदानी ने एक हस्ताक्षरित हलफनामे में स्वीकार किया है कि मोइत्रा ने प्रधानमंत्री मोदी, जिनकी बेदाग छवि के कारण विपक्ष को उन पर हमले का कोई मौका नहीं मिला, उनकी ‘‘छवि खराब करने और उन्हें असहज करने’’ के लिए गौतम अडानी पर निशाना साधा। हीरानंदानी ने कथित रूप से संसद में प्रश्न पूछने के लिए तृणमूल सांसद को पैसे दिये थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *