September 24, 2024

जानिए कैसे सम्पन्न होगी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

0

अयोध्या
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अक्षत बांटकर न्योता दिया जाएगा. मुख्य समारोह से पहले परंपरा अनुसार अक्षत पूजन होगा जिसे आस-पास के गांव और लोगों को बांटकर इस बात की सूचना और निमंत्रण दिया जाएगा कि रामलला अपने नए भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले हैं.

अयोध्या में रामजन्मभूमि पर बने मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख़ (22 जनवरी, 2024) की औपचारिक घोषणा के बाद इसको लेकर तैयारी तेज़ हो गई हैं. पूरी अयोध्या में अलग-अलग प्रॉजेक्ट्स पर काम तेज़ कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार के अलग-अलग विभाग इसमें लगे हैं.

वहीं, प्राण प्रतिष्ठा की पूजा और व्यवस्था को लेकर भी श्रीराम ट्रस्ट विधि-विधान की रूप रेखा तय करने में जुट गया है. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम काशी के आचार्य लक्ष्मीकान्त दीक्षित सम्पन्न कराएंगे. उनकी सहायता के लिए उनके बेटे और सहयोगी मौजूद रहेंगे.

अक्षत बांटकर दिया जाएगा न्योता

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य समारोह में यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री सभी कार्यों को यजमान के तौर पर ही सम्पादित करेंगे. प्रधानमंत्री पूजा का संकल्प लेंगे. ये तय किया गया है कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले नव निर्मित गर्भ गृह में ‘अक्षत पूजन’ होगा जिसके माध्यम से रामभक्तों को निमंत्रण दिया जाएगा.

अक्षत (साबुत चावल) को अक्षय माना गया है. इसलिए वैदिक परंपरा के पूजा में इसका विशेष महत्व है. रामजन्मभूमि पर रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि शास्त्रीय रीति से वैदिक पूजा कर्मकांड होगा पर जिस तरह से अवध में परंपरा है उस तरह आसपास के लोगों को भी न्योता दिया जाएगा.

15 जनवरी से ही अलग-अलग कर्मकांड की शुरुआत हो जाएगी जबकि 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजे मुख्य पूजा होगी. उस दिन शुभ संयोग बन रहा है और मृगशिरा नक्षत्र होगा. शास्त्र और ज्योतिष के विद्वान संतों और विशेषज्ञों से परामर्श कर श्रीराम ट्रस्ट ने ये तिथि तय की है.

जलाधिवास, अन्नाधिवास जैसी पूजा परंपरा का होगा निर्वाह

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बैठक की थी. इस बैठक में श्रीराम ट्रस्ट से जुड़े संत शामिल हुए थे. इसमें वैष्णव, शैव और शाक्त सभी पूजा पद्वति को मानने वाले संत थे. सत्येंद्र दास बताते हैं कि इसके बाद सभी ने अपने मत रखे. रामलला की पूजा वैष्णव मत के रामानंदीय परंपरा से होती रही है.

ऐसे में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा की पूजा-कर्मकांड वैष्णव मत के अनुसार होगी. हालांकि, पूजा के आयोजन में पाठ सभी मतों के संत अपनी पद्वति के अनुसार पाठ करेंगे. रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि 'राम की प्राण प्रतिष्ठा पूजा में जलाधिवास, अन्नाधिवास, पुष्पाधिवास, औषधि अधिवास जैसी पूजा परम्पराओं निर्वाह होगा.'

वैदिक मत और कर्मकांड की विशिष्ट परंपरा के अनुसार ये देव प्रतिमा या विग्रह को स्थापित करने के लिए ये चरण होते हैं. प्राणप्रतिष्ठा की पूजा के बारे में बताते हुए सत्येंद्र दास कहते हैं कि राम स्वयं धर्म का मूर्त रूप हैं. पूजा में सब मंत्र राम से संबंधित होंगे. जैसे जहां होता है ‘देवस्य’ प्राण प्रतिष्ठा कहा जाता है वहां ‘रामस्य’ प्राण प्रतिष्ठा कहा जाएगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *