September 23, 2024

पिछले 10 वर्षों में प्रशंसकों से मिले समर्थन के लिए आभारी हूं : रेडर प्रदीप नरवाल

0

मुंबई.
कबड्डी का भारत के लोगों के साथ हमेशा एक मजबूत संबंध रहा है और आज, दुनिया भर में इस खेल के लाखों प्रशंसक हैं। प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आगमन के साथ, खेल पिछले नौ वर्षों में एक और स्तर पर पहुंच गया है, क्योंकि लीग के आयोजकों ने खेल में अद्वितीय नवाचारों को पेश करके खेल को टेलीविजन के लिए शानदार ढंग से पैक किया है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि खिलाड़ी आगे बढ़ गए हैं और पीकेएल के पिछले नौ सीज़न में रोल मॉडल बनकर उभरे हैं।

चूंकि प्रो कबड्डी लीग इस साल अपने ऐतिहासिक दसवें सीज़न को पूरा करने के कगार पर है और यह शानदार यात्रा का जश्न मनाने का समय है। इस ऐतिहासिक संस्करण को प्रशसंको से जोड़ने के लिए पीकेएल ने "पीकेएल एमवीपी" नामक श्रृंखला शुरु की है, जिसमें हर संस्करण के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी बताएंगे कि पीकेएल ने कैसे उनके जीवन को बदला।

देश में सबसे पसंदीदा कबड्डी खिलाड़ियों में से एक, परदीप नरवाल, खेल के सबसे घातक रेडरों में से एक हैं, और हर सीज़न में काफी अंक हासिल कर रहे हैं। परदीप वर्तमान में पीकेएल के इतिहास में 153 मैचों में 1568 रेड पॉइंट के साथ सबसे अधिक रेड पॉइंट वाले रेडर हैं। सीज़न 9 में यूपी योद्धाओं के लिए खेलने वाले नरवाल को आगामी सीज़न के लिए बरकरार रखा गया है।

सीज़न 4 और 5 में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले नरवाल ने कहा, "पिछले 9 वर्षों में पीकेएल ने वास्तव में हमारे जीवन और करियर को बदल दिया है। पीकेएल ने मदद की है और यह सुनिश्चित किया है कि अब अधिक लोग हमारे बारे में जानें। इससे हमें बहुत कुछ मिला है।''

सीज़न 2 में पीकेएल बैंडवैगन में कूदने के बाद, नरवाल ने नियमित रूप से प्रशंसकों का मनोरंजन किया और विपक्षी डिफेंस को चौंका दिया, और प्रतिष्ठित 10वें सीज़न से पहले, उन्होंने अपना ध्यान शीर्ष पुरस्कार पर केंद्रित किया है। उन्होंने कहा, "सीजन 10 एक बड़ा मील का पत्थर होना चाहिए और हम सभी को उम्मीद है कि टूर्नामेंट शानदार होगा। यह टूर्नामेंट के लिए एक बड़ा साल है, और यह शानदार है कि हम प्रतियोगिता के दौरान सभी 12 शहरों में वापस जाएंगे।"

नरवाल ने कहा, "जब तक चौथा और पाँचवां सीज़न आया, मेरा करियर पहले ही अच्छी तरह से शुरू हो चुका था, और मैं इसे आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा था। मेरी सफलता के सबसे बड़े कारकों में से एक कोच हैं, उन्होंने वास्तव में मेरी बहुत मदद की है, और मैं उनके इनपुट के कारण अपने खेल में सुधार करने में सक्षम हूं। मेरे परिवार, विशेषकर मेरे पिता ने शुरुआती वर्षों में मेरा बहुत समर्थन किया था और यह व्यक्तिगत रूप से एक बड़ा प्रोत्साहन था।''

सीज़न 4 में, नरवाल ने 133 अंक हासिल किए, जबकि अगले सीज़न में, उन्होंने वास्तव में इसे बढ़ाया और 369 अंकों के साथ आगे बढ़े। इसके बाद नरवाल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह टूर्नामेंट के सबसे प्रभावी रेडरों में से एक रहे हैं। प्रो कबड्डी लीग का 10वां संस्करण 2 दिसंबर 2023 से अहमदाबाद में शुरू हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *