September 23, 2024

नोएडावासियों के लिए गुड न्यूज, कम होगा बिजली बिल

0

नोएडा.

गौतमबुद्ध नगर जिले के साढ़े तीन लाख बिजली उपभोक्ताओं को जल्द राहत मिलने जा रही है। इन उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम हो जाएगा। उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 18 पैसे से लेकर 69 पैसे प्रति यूनिट तक कम का भुगतान करना पड़ेगा। विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार, जिले में घरेलू, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रियल, संस्थागत, ग्रामीण श्रेणी के करीब साढ़े तीन लाख उपभोक्ता हैं। इनमें सबसे ज्यादा दो लाख से अधिक उपभोक्ता घरेलू श्रेणी के हैं।

बिजली की दरों को कम करने के संबंध में उत्तर प्रदेश उपभोक्ता परिषद ने विद्युत नियामक आयोग में प्रस्ताव दाखिल किया है। इस प्रस्ताव को विद्युत नियामक आयोग ने स्वीकार कर लिया है। प्रस्ताव में उपभोक्ताओं को अप्रैल से ही राहत दिए जाने की मांग भी की गई है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मुलाकात कर इस प्रस्ताव पर अविलंब कार्रवाई शुरू करने की मांग उठाई। उद्योगों की राहत मिलगी : बड़े उद्योग श्रेणी में आने वाले उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 69 पैसे प्रति यूनिट कम का भुगतान करना होगा। हालांकि, जिले में बड़े उद्योग सीमित संख्या में ही है। हर महीने होती है ढाई सौ करोड़ की बिलिंग : जिले में हर महीने दो से ढाई सौ करोड़ रुपये की बिलिंग की जा रही है। इसमें हर महीने 95 प्रतिशत से अधिक धनराशि जमा भी हो रही है। इसके साथ ही प्रदेश में सबसे ज्यादा राजस्व भी शहर से प्राप्त होता है।

इतना फायदा होगा
श्रेणी             उपभोक्ता          प्रति यूनिट कमी
घरेलू             2.22 लाख           26 से 34 पैसे
व्यवसाहिक    44 हजार             34 से 48 पैसे
ग्रामीण           22 हजार            13 से 30 पैसे
औद्योगिक      22 हजार             33 से 69 पैसे
अन्य             40 हजार             18 से 38 पैसे

बड़े कनेक्शन वालों को ज्यादा लाभ
प्रस्ताव के अनुसार 18 पैसे से लेकर 69 पैसे तक प्रति यूनिट चार्ज कम किया जाएगा। इसमें अधिक बिजली इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को ज्यादा राहत मिलेगी। घरेलू श्रेणी में कोई उपभोक्ता दस हजार यूनिट का उपभोग कर रहा है तो उसको लगभग 80 हजार रुपये बिल का भुगतान करना पड़ता है। 26 पैसे प्रति यूनिट की राहत मिलने के बाद उपभोक्ता को लगभग 3500 रुपये कम देने होंगे। इसी तरह यदि घरेलू श्रेणी में दो किलोवाट के किसी उपभोक्ता का सौ यूनिट का बिल तैयार होता है तो अभी फिक्स चार्ज, इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी लगाकर करीब आठ सौ रुपये का भुगतान करना पड़ता है। प्रति यूनिट 26 पैसे कम होने से उपभोक्ता को 765 रुपये का भुगतान करना होगा। यानि उपभोक्ता का मासिक बिल 35 रुपये कम हो जाएगा।

– केके जैन, महासचिव, फोनरवा-''बिजली दर कम करने के लिए कई बार मांग की गई। अब उपभोक्ता परिषद की ओर से दाखिल प्रस्ताव को विद्युत नियामक आयोग ने स्वीकार कर लिया है। अब जल्द राहत मिलने की उम्मीद है।''

– एनपी सिंह, अध्यक्ष, डीडीआरडब्ल्यूए-''प्रदेश की बिजली दर अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है। दिल्ली सरकार 200 यूनिट तक निशुल्क बिजली दी जा रही है। ऐसे में बिजली की दरें कम करने की मांग की जा रही थी।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *