September 23, 2024

चुनाव प्रेक्षक ने EVM और परिसर में देखी सुरक्षा व्यवस्था

0

रायपुर.

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के समय सारणी अनुसार छत्तीसगढ़ में पहले चरण में विधानसभा आम निर्वाचन कबीरधाम जिले के कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में आगामी सात नवंबर को मतदान होगा। जिले के इन दोनों विधानसभा क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की तैयारियां की जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षकअजय कुमार गुप्ता, पुलिस प्रेक्षक राजेश खुराना ने कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कमिशनिंग कार्यों का जायजा लिया।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कमिशनिंग का कार्य नवीन कृषि उपज मंडी परिसर जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के लिए बनाई गई मतगणना हाल में किया गया रहा है। सामान्य प्रेक्षक अजय कुमार गुप्ता, पुलिस प्रेक्षक राजेश खुराना, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे और कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर और अभ्यार्थियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम की सील को खोला गया। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। आयोग के निर्देशानुसार, राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी एवं उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मॉकपाल भी किया गया। प्रेक्षकों ने कृषि उपज मंडी परिसर स्थित जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम,  मतगणना स्थल, प्रेक्षक कक्ष, बैठक कक्ष, जिला निर्वाचन अधिकारी कक्ष, सुरक्षा व्यवस्था कक्ष, सीटी टीवी निगरानी कक्ष, सहित सभी आवश्यक व्यवस्था का अवलोकन किया। विधानसभा सभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम को सुरक्षा के पुख्ता इंताजाम कराने के निर्देश दिए। अवलोकन के स्ट्रांग रूम की खिड़खियों की जहां पक्की दीवार बनाई गई है। वहीं उनका भी निरीक्षण किया और स्ट्रांग रूम के मुख्य दरवाजे के शटर को सुरक्षा मानको के अनुरूप ठीक करने के निर्देश दिए। पुलिस प्रेक्षक खुराना ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए लगाई गई सीसीटीवी कैमरा का अवलोकन किया और सुरक्षा की दृष्टि से और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

7 नवंबर को होगी वोटिंग
कबीरधाम जिले के कवर्धा व पंडरिया विधानसभा निर्वाचन आगामी 7 नवंबर को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित है। मतदान दिवस के लिए आयोग के निर्देशानुसार, जिले के इन दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में मतदान दिवस के दिन उपयोग में लाई जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से सम्बद्ध कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट एवं  वीवीपैट का द्वितीय रेण्डमाईजेशन ईएमएस सॉफ्टवेयर से किया जा चुका है। इसके बाद 27 नवम्बर को इन मशीनों की कमिशनिंग की कार्रवाई की गई है। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 804 मतदान केन्द्र हैं। विधानसभा क्षेत्र पंडरिया में कुल 393 और विधानसभा क्षेत्र कवर्धा में कुल 411 मतदान केन्द्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *