September 23, 2024

1.9 करोड़ की नशीले पदार्थ जब्त, 825 आरोपी गिरफ्तार

0

रायपुर.

छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लागू होने के बाद आबकारी विभाग अवैध शराब की रोकथाम के लिए सघन जांच अभियान चला रही है। इसके साथ ही कड़ी कार्रवाई भी कर रही है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से कुल 1.97 करोड़ रुपए कीमत की शराब, वाहन, गांजा और महुआ लाहन जब्त की है। वहीं अंतर्राज्यीय सीमावर्ती क्षेत्रों में 31 चेकपोस्ट के माध्यम से आने जाने वाले गाड़ियों की जांच की जा रही है। अवैध शराब और दुकानों से संबंधित  शिकायत करने के लिए टोल-फ्री नंबर 14405 भी लागू की गई है।

आबकारी विभाग ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 9 से 26 अक्टूबर  तक सघन कार्रवाई अभियान चलाकर 2 हजार 38 जगहों पर छापे मारी हैं। इस दौरान 929 प्रकरण दर्ज कर 825 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। विभाग ने इस दौरान 11 हजार 833 लीटर शराब जब्त की है, जिसका बाजार मूल्य 35 लाख 36 हजार 104 रुपए है। विभाग ने इस अवधि में 59 लाख 90 हजार 600 रुपए कीमत का महुआ लाहन और गांजा भी जब्त किया है। इस दौरान 45 गाड़ी भी जब्त की गई है। जब्त गाड़ियों की कीमत मिलाकर आबकारी विभाग ने कुल 1 करोड़ 96 लाख 83 हजार 704 रुपए  जब्त किया है। इसके साथ ही राज्य के सीमावर्ती जिलों में स्थापित आबकारी विभाग के 31 चेकपोस्टों में कई राज्यों से अवैध शराब का परिवहन रोकने के लिए गाड़ियों की जांच की जा रही है। आबकारी अमले की ओर से कई जगहों पर रोड चेकिंग के साथ ही रेलवे पुलिस और राज्य पुलिस के साथ मिलकर रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, बस अड्डों और बसों पर भी जांच कर रही है।

प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के बाद प्रवर्तन एजेंसियों ने समीक्षा बैठक ली थी। इस दौरान विशेष सचिव सह आबकारी आयुक्त महादेव कावरे ने आबकारी विभाग के सभी उड़नदस्ता समेत विभाग के कर्मचारी को अवैध शराब बिक्री निगरानी का निर्देश दिए थे। इसके साथ ही प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी सघन जांच अभियान चलाने और संचालित जांच चौकियों में जांच बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *