September 23, 2024

प्रदेश में कोलार और इंद्रपुरी में डेंगू के सर्वाधिक मामले

0

भोपाल.
राजधानी में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या ने चिंता बढ़ा दी है।  राजधानी में 13 नए डेंगू मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राजधानी भोपाल में डेंगू मरीजों की संख्या 580 पहुंच गई है। इससे पहले एक संदिग्ध की डेंगू से मौत भी हुई है, लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में भोपाल में डेंगू से कोई मौत रिपोर्ट नहीं हुई है।

अवकाश निरस्त, आज भी हुई लार्वा की जांच
डेंगू के लगातार आ रहे मामलों को देखते हुए मलेरिया विभाग का शासकीय अवकाश निरस्त कर दिया गया। जिसके बाद आज भी  विभाग व निगम अमले ने घर-घर पहुंचकर लोगों को जागरूक किया। इसी कड़ी में कोलार क्षेत्र के तीन घरों में लार्वा पाया गया। जिसके बाद उन पर स्पॉट फाइन लगाया गया। इसमें एक घर ऐसा भी था जहां बार-बार लार्वा मिलने के कारण 1000 रुपए का फाइन किया गया। जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने बताया कि  13 डेंगू के मामले सामने आए हैं। कोलार क्षेत्र स्थित वार्ड नंबर 80 जोन 18 में लार्वा सर्वे पखवाड़े के दौरान मलेरिया टीम और नगर निगम टीम ने डेंगू पॉजीटिव केस का फॉलोअप भी किया।

भोपाल में डेंगू मरीजों की संख्या 580 पहुंची
इस बार जेपी, हमीदिया व एम्स में भर्ती डेंगू के मरीजों में इसके साथ तेजी से प्लेटेलेट्स गिरने की समस्या भी देखी जा रही है। मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. योगेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि ज्यादातर मरीज एक सप्ताह में ठीक हो रहे हैं। हालांकि कुछ मरीज ऐसे हैं जिनमें बीमारी के गंभीर लक्षण देखे जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *