September 22, 2024

मोटरवाहन चालकों को सतर्क करने के लिए समृद्धि एक्सप्रेसवे पर लगेंगी ‘रंबल स्ट्रिप’

0

छत्रपति संभाजीनगर

नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना की हालिया घटनाओं के मद्देनजर मोटरवाहन चालकों को सतर्क करने के लिए मार्ग पर हर पांच किलोमीटर की दूरी पर 'रंबल स्ट्रिप' (कंपन पट्टी) बिछाई जाएंगी ।

एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।'रंबल स्ट्रिप' सड़क पर बनाए जाने वाले एक प्रकार के गति अवरोधक हैं।

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड (एमएसआरडीसी) के एक अधिकारी ने बताया कि दिसंबर 2022 में एक्सप्रेसवे पर वाहनों का आवागमन शुरू होने के बाद से कम से कम 3,500 दुर्घटनाओं की सूचना मिली है।

उन्होंने बताया कि 701 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का नागपुर से भरवीर (582 किलोमीटर) के बीच का मार्ग वाहनों के लिए खुला है और इस खोलने के बाद से सितंबर तक मार्ग पर करीब 49 लाख वाहनों की आवाजाही हुई है।

अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह परियोजना अभी योजना तैयार किए जाने के चरण में है। उन्होंने कहा, ''हर पांच किलोमीटर पर 'रंबल स्ट्रिप' बिछाई जाएंगी। वर्तमान में ये पट्टियां करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर बनी हैं। हम नियमित अंतराल पर वाहनों की गति की निगरानी के लिए कैमरे लगाने पर भी विचार कर रहे हैं।''

उन्होंने कहा कि एमएसआरडीसी सड़क किनारे मूर्तियां और पेंटिंग लगाने की योजना बना रहा है, ताकि मार्ग नीरस न लगे।

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर हाल में दावा किया कि समृद्धि एक्सप्रेसवे पर चार पहिया वाहनों के लिए मान्य अधिकतम गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटे से घटाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अगर एक्सप्रेसवे पर अधिकतम गति सीमा घटाई जा रही है तो लोग इसका इस्तेमाल क्यों करेंगे और परियोजना नुकसान में जाएगी।

h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *