September 22, 2024

7 गुना बढ़ी10 साल में विजयवर्गीय की प्रॉपर्टी, जानिए कितनी है BJP के कद्दावर नेता की संपत्ति

0

इंदौर

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने सोमवार को इंदौर (Indore) विधानसभा क्रमांक-1 से अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन दाखिल करने के साथ ही कैलाश विजयवर्गी की संपत्ति का ब्योरा भी सामने आया है. कैलाश विजयवर्गी की संपत्ति पिछले 10 साल में 7 गुना बढ़ गई है. कैलाश विजयवर्गीय ने अपनी और अपनी पत्नी की संपत्ति करीब 14 करोड़ रुपए बताई है. कैलाश विजयवर्गी की संपत्ति में 2013 से अब तक 10 सालों में करीब 7 गुना की बढ़ोतरी हुई है. जानकारी के मुताबिक, कैलाश विजयवर्गीय की चल संपत्ति 2013 में 87 लाख रुपए थी जो बढ़कर एक करोड़ 61 लाख रुपए हो गई है.

इसके साथ ही कैलाश विजयवर्गीय के पास 2013 में 2 लाख नकद रुपए थे. अब उनके पास डेढ़ लाख रुपए नकद हैं. वहीं गहनों की बात करें तो कैलाश विजयवर्गी ने जो एफिडेविट दायर किया है, उसके मुताबिक 2013 में उनके पास 21 लाख रुपए के गहने थे, जो अब बढ़कर 52 लाख के हो गए हैं. बैंक में विजयवर्गीय के पास 8 लाख रुपए थे जो अब बढ़कर 33 लाख हो गए हैं. उनके पास 2013 में पहले एक लाख के शेयर थे जो अब बढ़कर 36 लाख रुपए के हो चुके हैं. मार्केट में लेनदारी की बात करें, तो कैलाश विजयवर्गी की लेनदारी भी बढ़ी है, पहले जहां 26 लाख रुपए की लेनदारी थी वो अब बढ़कर 38 लाख रुपए हो चुकी है.  

वहीं अचल संपत्ति की बात करें, जिनमें जमीन और बिल्डिंग आती है तो कैलाश विजयवर्गीय के पास पहले एक करोड़ रुपए की संपत्ति थी जो अब 13 करोड़ रुपए की हो चुकी है. उनकी कुल संपत्ति पहले जहां एक करोड़ 87 लाख रुपए थी वह बढ़कर 14 करोड़ रुपए हो गई. विजयवर्गीय पर कोई भी नया अपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है, न ही कोई प्रकरण चल रहा है. उनके मुताबिक पांच प्रकरण उन पर अपराध के चल रहे थे. अपनी योग्यता उन्होंने एलएलबी बताई है.

पत्नी आशा विजयवर्गीय के नाम पर 10 करोड़ का प्लॉट
वहीं कैलाश विजयवर्गीय ने अपनी पत्नी आशा विजयवर्गीय के नाम से 10 करोड़ रुपए का एक प्लॉट होना बताया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि, यह प्लॉट 5 साल पहले एक करोड़ 35 लाख रुपए में खरीदा था, उस हिसाब से प्लॉट का रेट करीब 6000 स्क्वॉयर फीट है. विजयवर्गी के पास एक 48 साल पुराना 1500 स्क्वॉयर फीट का प्लॉट है, जो उन्होंने 5000 में खरीदा था, जिस पर निर्माण किया गया है जो इंदौर के नंदा नगर में है. 2000 स्क्वॉयर फीट के भवन की कीमत करीब 2 करोड़ 35 लाख रुपए है. इसमें से आधी प्रॉपर्टी कैलाश विजयवर्गीय ने अपने हिस्से में दर्शाई है. उन्होंने अपनी आय का जरिया पेंशन ब्याज और किराया बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *