September 22, 2024

आज से मध्य प्रदेश में बढ़ेंगे ठंड के तेवर, इंदौर में रात का तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

0

भोपाल

अक्टूबर महीने का आज आखिरी दिन है. पूरे महीने मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है.  अब पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही तापमान में तेजी से गिरावट आने का अनुमान और ठंड में बढ़त देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार यानी आज से सर्दी का असर तेज शुरू होना जाएगा. प्रदेश में फिलहाल उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं तेजी से चल रही हैं.  वहीं प्रदेश में सबसे कम तापमान उमरिया और छतरपुर जिले के नौगांव में रिकॉर्ड हुआ है.

2 नवंबर से बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार से प्रदेश के मौसम में बदलाव दिखाई दे सकता है. कई जिलों के तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का प्रभाव दिखाई देगा. वहीं 2 नवंबर तक प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण ठंड और तेजी से बढ़ेगी.

मंगलवार सुबह आसमान साफ रहा। धूप निकलने के बावजूद सूरज के तेवर नरम दिखे। सुबह का तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा। रात का तापमान नीचे आने लगा है। इससे मौसम में ठंडक घुल गई है। अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह आठ बजे तक दृश्यता दो हजार मीटर तक रही। छह किमी की रफ्तार से हवा चली। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह भी ऐसा ही मौसम रहेगा, क्योंकि दक्षिण राजस्थान में एक विक्षोभ बन रहा है। इससे इंदौर और आसपास का मौसम शुष्क रहेगा।

बूंदाबांदी के भी आसार
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में हो रहे मौसम में बदलाव के कारण वहां से कुछ नमी प्रदेश में भी आएगी, जिस वजह से कुछ स्थानों पर बादल छाने के साथ ही बूंदाबांदी होने के भी आसार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *