September 22, 2024

मुकेश अंबानी को तीसरी बार मिली जान से मारने की धमकी, अब मांगे 400 करोड़ रुपये

0

मुंबई

देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को तीसरी बार धमकी दी गई है। धमकी देने वाले ने इस बार उनसे 400 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी है। सोमवार को भेजे गए इस ईमेल में कहा गया है कि अगर पुलिस मुझे नहीं खोज पाई तो वह मुझे गिरफ्तार नहीं कर सकती। ये ईमेल भी उसी एड्रेस से आया है जिससे पिछले दो ईमेल आए थे। पहली ईमेल में अंबानी से 20 करोड़ रुपये की डिमांड की गई थी। दूसरी ईमेल में इसे 10 गुना बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दिया गया था। अब तीसरी मेल में इसे 400 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

पुलिस मुझे नहीं खोज सकती
सोमवार को भेजे गए तीसरे ईमेल में धमकी देने वाले ने लिखा है, 'अब हमने अपनी डिमांड बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये कर दी है। अगर पुलिस मुझे नहीं खोज सकती तो वह मुझे गिरफ्तार नहीं कर सकती।' रिलायंस इंडस्ट्रीज के सिक्योरिटी इन-चार्ज ने पिछले शुक्रवार को इस बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। पहली मेल में 20 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी गई थी। शनिवार को दूसरे मेल में इसे बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दिया गया था। इस बारे में स्थानीय गामदेवी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई है। क्राइम ब्रांच और महाराष्ट्र की साइबर क्राइम सेल्स मिलकर इस मामले की जांच कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि पहली नजर में ऐसा लगता है कि यह ईमेल एड्रेस केवल धमकी देने के लिए ही बनाया गया है।

गौरतलब है कि 26 अक्तूबर को सबसे पहले धमकी भरा ईमेल मिला था। इसमें धमकी देने वाले ने 20 करोड़ रुपयों की मांग की थी। बाद में कीमत बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दी थी। साथ ही रुपये न देने पर मुकेश अंबानी को गोली मारने की बात कही थी।  

पुलिस नहीं कर सकती ट्रैक
अंबानी की आधिकारिक आईडी पर भेजे गए तीसरे ईमेल में लिखा है, 'आपकी सुरक्षा कितनी भी अच्छी क्यों न हो, हम फिर भी आपको मार सकते हैं। इस बार यह कीमत 400 करोड़ रुपये है और पुलिस मुझे ट्रैक और गिरफ्तार नहीं कर सकती।'

बीते साल भी मिली थी धमकी
बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब मुकेश अंबानी को इस तरह की धमकी मिली हो। इससे पहले, बीते साल मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी मिली थी। तब  मुंबई पुलिस ने कॉल करके धमकी देने के आरोप में बिहार के दरभंगा से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। आरोपी ने मुंबई के सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल को भी बम से उड़ाने की धमकी दी थी।

शुक्रवार को मिला पहला ईमेल
पहली बार धमकी वाला मेल शुक्रवार को आया था। धमकी देने वाले ने 100 करोड़ रुपये की मांग की थी और अंबानी को जान से मारने की धमकी दी थी। उसने अपना नाम शादाब खान बताया था। इसके बाद एंटीलिया के सिक्योरिटी इनचार्ज देवेंद्र मुंशीराम ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाई थी। शनिवार को दूसरा ईमेल आया और रंगदारी की रकम डबल हो गई। हालांकि मुकेश अंबानी की तरफ से इन ईमेल पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि उसी सेंडर ने सोमवार को एक बार फिर मेल भेजकर धमकी दी। पुलिस का कहना है कि ईमेल भेजना वाला बेल्जियम के सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल कर रहा है। मुंबई पुलिस ने एक पत्र लिखकर इंटरनेट प्रटोकॉल ऐड्रेस को लोकेट करने की अपील की है। पुलिस ने कहा है कि जांच जारी है और जल्द ही धमकी देने वाले का पर्दाफाश होगा।पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ सेक्शन 387 के तहत केस दर्ज कर लिया है। पुलिस महाराष्ट्र साइबर और मुंबई साइबर स्टेशन से सेंडर को ट्रैस करने में मदद ले रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *