September 22, 2024

शादी, बच्चे और परिवार बहुत जरूरी; जिनपिंग की चीनी महिलाओं से खास अपील

0

बीजिंग

चीन में लगातार गिरती जन्म दर ने सरकार को इस कदर परेशान कर दिया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को महिलाओं से शादी और अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील देनी पड़ी। जिनपिंग ने कहा कि सुखी परिवार स्थापित करने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जिनपिंग के हवाले से कहा है कि महिलाओं को राष्ट्र की प्रगति में भी आगे आना चाहिए। उन्होंने महिलाओं को शादी, बच्चे और परिवार बढ़ाने की अपील की है।

शी जिनपिंग ने अपने संदेश में कहा कि चीन की महिलाओं की भूमिका न केवल उनके स्वयं के विकास से संबंधित है, बल्कि "पारिवारिक सद्भाव, सामाजिक सद्भाव, राष्ट्रीय विकास और राष्ट्रीय प्रगति" से भी संबंधित है। इसके लिए "विवाह और विवाह की एक नई संस्कृति को विकसित करना" आवश्यक है। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि बच्चे पैदा करना, विवाह और परिवार के बारे में युवा लोगों का दृष्टिकोण मजबूत होना चाहिए।

चीन में गिरती जन्म दर की वजह क्या है
चीनी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बच्चों की देखभाल की लागत, नौकरी न होना, लिंग भेदभाव और शादी नहीं करने की इच्छा सहित कई कारण हैं, जिनकी वजह से कई युवा चीनी महिलाएं परिवार बढ़ाने से पीछे हट रही हैं।

जनवरी में, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने छह दशकों में पहली बार जनसंख्या में गिरावट की सूचना दी और कहा कि देश की जनसंख्या तेजी से बूढ़ी हो रही है। चीन में जन्मों की संख्या पिछले साल 10% गिरकर रिकॉर्ड के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में 2022 में केवल 9.56 मिलियन जन्म हुए, 1949 के बाद से यह सबसे कम आंकड़ा है।

घरेलू जनसांख्यिकी विशेषज्ञों का कहना है कि चीन की जनसंख्या जल्द ही बूढ़ी हो जाएगी, जिससे राजस्व घटने और सरकारी कर्ज बढ़ने से अर्थव्यवस्था धीमी होने का खतरा है। इसके पीछे चीन में 1980 से 2015 के बीच लागू की गई एक-बाल नीति है। इस टेंशन को दूर करने के लिए बीजिंग सरकार ने लोगों को बच्चों की देखभाल के साथ-साथ वित्तीय प्रोत्साहन बढ़ाने के उपाय भी शुरू कर दिए हैं।

एचटी के मुताबिक, एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीन में बच्चों की बाल देखभाल का खर्चा इतना महंगा हो गया है, जिसकी वजह से महिलाएं बच्चे पैदा नहीं करना चाहती हैं. इसके अलावा, चीन में नौकरी संकट, लिंग भेदभाव और शादी नहीं करने की इच्छा सहित कारकों ने कई चीनी युवा महिलाओं को बच्चे पैदा करने से रोक दिया है.

दरअसल, जनवरी में चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने छह दशकों में पहली बार जनसंख्या में गिरावट की सूचना दी थी और कहा था कि चीन की जनसंख्या तेजी से बूढ़ी हो रही है. चीन में बच्चों के जन्मों की संख्या पिछले साल 10% गिरकर रिकॉर्ड के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में 2022 में केवल 9.56 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ जो 1949 के बाद यह सबसे कम है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *