September 22, 2024

आदिवासी vs ईसाई, बस्तर बेल्ट में किसके साथ कांग्रेस; विधानसभा चुनाव पर क्या होगा असर ?

0

बस्तर.

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में पिछले साल हुए विवाद का असर विधानसभा चुनाव पर पड़ सकता है। 'आदिवासी वर्सेस परिवर्तित ईसाई' का मुद्दा कांग्रेस के लिए बस्तर बेल्ट में चुनौती बना हुआ है। दरअसल दिसंबर 2022 में ईसाई समुदाय और आदिवासी खासकर हिन्दू संगठनों के बीच हिंसात्मक विवाद हुआ था। ऐसे में  कई दिनों तक चले संघर्ष के बाद प्रशासन ने शांति व्यवस्था बहाल की थी। चर्च पर हमले किये गए थे और गांवों से लोगों को भगा दिया गया था। कई गांव जहां आदिवासी आबादी ईसाई बनने वालों से ज्यादा थी वहां ऐसे मामले सामने आए थे।

इस विवाद का असर पड़ोस के जिले अनंतगढ़, कोंडागांव और चित्रकोट पर भी पड़ा था। घटना के इतने महीने बाद चुनाव के मद्देनजर ये मुद्दा फिर से सियासी पारा हाई कर रहा है। हिंसात्मक विवाद के बाद नारायणपुर जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर बोरपाल गांव में चर्च पिछले 10 महीने से बंद है। हिन्दू धर्म छोड़कर ईसाई बनने वाले बृज लाल का कहना है कि उनका समुदाय हिंसा के डर से रविवार की प्रार्थना नहीं करता है। बोरपाल गांव की आबादी 1000 है जिसमें 200 से ज्यादा ईसाई समुदाय के लोग हैं। बृजलाल के अनुसार,''18 दिसंबर, 2022 को 12 गांवों के गोंड आदिवासी बोरपाल में आए और चर्च के सामने इकठ्ठा हुए। उन्होंने हमें धमकी दी और हमें हरा दिया। उन्होंने चर्च को बर्बर कर दिया और उसे बंद कर दिया। हम कलेक्टर के पास गए लेकिन मामले को निपटाया नहीं गया।

कुछ दिनों बाद, पड़ोसी गोरा गांव में गोंड आदिवासियों और ईसाई समुदाय के बीच एक झड़प हुई, जहां आदिवासियों को पीटा गया था। 2 जनवरी को, हिंदूवादी समूहों द्वारा समर्थित क्षेत्र भर के आदिवासियों ने नारायणपुर जिला मुख्यालय में विरोध प्रदर्शन किया, और विरोध हिंसक हो गया। नारायणपुर में चर्च तोडा गया उस दौरान पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार को सिर में चोट लगी। हिंसा के डर से ईसाईयों ने नारायणपुर इंडोर स्टेडियम में शरण ली थी। दोनों समुदायों के लगभग 100 व्यक्तियों को हिंसा और हिंसा को उकसाने के लिए पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था।
बृजलाल का कहना है,"हम एक या दो दिन के बाद अपने घरों में लौट आए, लेकिन हम अभी भी चर्च में प्रार्थना नहीं कर सकते।"
बोरपाल गांव से लगभग 10 किमी दूर, तेरदुल गांव के पादरी राजमैन करंगा का कहना है कि जनवरी की हिंसा के बाद से उनके चर्च में रविवार की प्रार्थना नहीं हुई है। उन्होंने कहा, "दिसंबर-जनवरी की हिंसा से पहले घटनाएं शुरू हुईं थी।" 2 अक्टूबर को भटपाल गांव में एक विश्वासी परिवार में एक मौत हो गई थी। उन्हें तीन दिनों के लिए मृतकों को दफनाने की अनुमति नहीं थी। वे बेनूर पुलिस स्टेशन आए थे, लेकिन तब भी वे दफनाते नहीं थे। अंत में,  नारायणपुर कब्रिस्तान में मृतकों को दफनाया गया था। इस घटना के कारण दोनों समुदायों के बीच झड़प भी हुई थी।"
ईसाइयों को लगता है कि उन्हें अपनी धार्मिक प्रथाओं का पालन करने की अनुमति दी जानी चाहिए। वहीं इसके विपरीत आदिवासियों को डर है कि वे सदियों पुरानी प्रथाओं को चमका रहे हैं। नारायणपुर के एक गोंड आदिवासी राजू दुगा कहते हैं, "उन्हें यह महसूस नहीं होता है कि उन्हें मिशनरियों द्वारा मूर्ख बनाया जा रहा है। हमारी प्राचीन प्रथाएं हमारे बहुत करीब हैं और हमें जीवन का एक तरीका सिखाती हैं। वे आसान पैसे के लिए चमक रहे हैं।"

नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक एसपी पुष्कर शर्मा बताते हैं कि पुलिस ग्रामीणों के साथ नियमित बातचीत करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई झड़प नहीं है। वे कहते हैं, "दोनों समुदायों को दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य समाधान के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दोनों समुदायों के बीच विवाद नारायणपुर और पड़ोसी निर्वाचन क्षेत्रों में आगामी चुनावों को प्रभावित कर रहा है। हालांकि ईसाई विश्वासी संख्या में कम हैं। इस क्षेत्र में चुनाव बहुत करीब हैं। गैरतलब हो नारायणपुर से वर्तमान विधायक चंदन कश्यप ने भाजपा के स्ट्रॉन्गमैन और उनके चाचा केदार कश्यप को 2,647 मतों से हराया था। पड़ोसी कोंडागान में, कांग्रेस राज्य इकाई के पूर्व राष्ट्रपति मोहन मार्कम ने 1,796 वोटों से जीत हासिल की थी। हालांकि, इस बार ईसाईयों ने ने कहा कि पूरे समुदाय के समर्थन के बावजूद कांग्रेस ने उनकी रक्षा नहीं की। नारायणपुर के निवासी पॉल गावडे कहते हैं, "पार्टी हमारे लिए खुले तौर पर नहीं आई है।"

कांग्रेस की तरफ से ईसाईयों के खिसकने के चलते सीपीआई के उम्मीदवार, फूल सिंह कचलम, अब इसका लाभ ले रहे हैं। बड़े निर्वाचन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रचार करते हुए, वे कहते हैं, "नारायणपुर में सभी उम्मीदवार बाहरी हैं। एक बाहरी व्यक्ति यह कभी नहीं समझ सकता है कि स्थानीय लोग क्या चाहते हैं। ईसाई विश्वासी अपने ही गांवों में भेदभाव का सामना करते हैं और लगभग हर हफ्ते बाहर निकल जाते हैं।"
3 जिले में फैले नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में इस बार नौ उम्मीदवार हैं। जिनमें एएपी, डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ शामिल हैं। बस्तर रेंज में कांग्रेस की अच्छी पैठ रही है लेकिन इस बार चुनाव में आदिवासी वर्सेस परिवर्तित ईसाई के मुद्दे पर कांग्रेस की स्थिति कमजोर हो सकती है। हालांकि देखने वाली बात ये होगी कि इसका फायदा कौन उठा पता है या फिर कांग्रेस फिर बस्तर बेल्ट में बेहतरीन प्रदर्शन को दुहरा पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *