September 22, 2024

Lionel Messi ने रिकॉर्ड 8वीं बार जीता Ballon D’or अवार्ड

0

ब्यूनस आयर्स

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉल लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड 8वीं बार बैलेन डि ओर अवार्ड पर कब्जा कर लिया है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर को यह अवार्ड दिया जा सकता है. पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम में मेसी को यह पुरस्कार दिया गया. 36 साल के लियोनल मेसी की अगुआई में अर्जेंटीना ने पिछले साल कतर में हुए फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. मेसी का पहला वर्ल्ड कप टाइटल भी है. फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को शूट आउट में हराया था. बैलेन डि ओर की बात करें, तो नॉर्वे के एर्लिंग हॉलैंड दूसरे तो फ्रांस के किलियन एमबापे तीसरे नंबर पर रहे.

लियोनेल मेसी ने अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि एक बार फिर यह पुरस्कार हासिल करना मेरे लिए सुखद अनुभव है. पिछले साल फीफा वर्ल्ड कप जीतना मेरा सपना पूरा होने जैसा था. बैलेन डि ओर पुररस्कार की बात करें, तो दुनियाभर के 100 जर्नलिस्ट इसके लिए वोट करते हैं. वर्ल्ड कप जीतने के बाद मेसी अमेरिका पहुंच चुके हैं. वे इंटर मियामी की ओर से 14 मैच में 11 गोल कर चुके हैं. वे लीग कप का भी खिताब जीत चुके हैं.

रोनाल्डो ने जीते हैं 5 अवार्ड
लियोनेल मेसी की हमेशा पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो तुलना होती रही है. लेकिन रोनाल्डो अब तक सिर्फ 5 ही बार बैलेड डि ओर का अवार्ड जीत सके हैं. रोनाल्डो को इस साल पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट तक नहीं किया गया था. लिस्ट में दूसरे नंबर पर स्टर्लिंग हॉलैंड की बात करें, तो उन्होंने पिछले एक साल में 52 गोल किए. इस कारण इंग्लिश क्लब प्रीमियर लीग, चैंपियंस लीग और एफए कप का खिताब जीतने में सफल रही.

मेस्सी से पहले, बार्सिलोना और स्पेन के मिडफील्डर एताना बोनमाटी ने क्लब और देश के साथ रिकॉर्ड तोड़ तोड़ साल के बाद बैलोन डी'ओर फेमिनिन जीता। स्पेन को विश्व कप का गौरव दिलाने से पहले, उन्होंने पिछले सीजन में बार्सिलोना को लीगा एफ और चैंपियंस लीग जीतने में मदद की थी।

अन्य पुरस्कारों की बात करें तो मेस्सी की अर्जेंटीना टीम के साथी एमिलियानो मार्टिनेज ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए यशिन ट्रॉफी जीती और इंग्लैंड व रियल मैड्रिड के मिडफील्डर जूड बेलिंगहैम को 21 साल से कम उम्र के दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी के रूप में कोपा ट्रॉफी सौंपी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *