September 22, 2024

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में पहुंचने के भारत के 99.9 प्रतिशत चांस

0

नई दिल्ली
आफगानिस्तान वर्सेस श्रीलंका मुकाबले के बाद स्टार स्पोर्ट्स ने वर्ल्ड कप 2023 में शामिल सभी 10 टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस शेयर किए हैं। इस लिस्ट में भारत समेत कुल चार टीमें ऐसी हैं जिनके नॉकआउट राउंड में पहुंचने के चांस 75 प्रतिशत से अधिक है, वहीं टूर्नामेंट में दो टीमें ऐसी है जिनके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना 90 प्रतिशत से भी अधिक हैं। बता दें, अभी तक अधिकारिक रूप से एक भी टीम ना तो सेमीफाइनल में अपनी जगह बना पाई है और ना ही कोई टीम टूर्नामेंट से बाहर भी नहीं हुई है। आइए एक नजर डालते हैं सभी टीमें के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस पर-

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस 99.9 प्रतिशत
वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने के भारत के चांसेस लगभग 100 प्रतिशत हैं। इस टूर्नामेंट में विजय रथ पर सवार भारत ने अभी तक खेले 6 में से 6 मुकाबले जीते हैं। 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करने के बाद भारत ने अफगानिस्तान, चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और गत चैंपियन इंग्लैंड को मात दी। भारत के वर्ल्ड कप में तीन और मुकाबले, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स के खिलाफ, बचे हैं। इनमें से एक भी मैच जीतकर भारत सेमीफाइनल का टिकट कटा सकता है।

टॉप-4 में भारत के अलावा साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया
भारत के अलावा साउथ अफ्रीका ऐसी टीम है जिनके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस 90 प्रतिशत से अधिक है। अफ्रीकी टीम ने अभी तक 6 में से 5 मुकाबले जीते हैं और उनके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस 95.5% है। वहीं न्यूजीलैंड के नॉकआउट में पहुंचने के चांस 75.3 प्रतिशत और ऑस्ट्रेलिया के 76.1 प्रतिशत हैं।

अफगानिस्तान ने मचाई खलबली
वर्ल्ड कप 2023 में तीन मुकाबले जीतकर अफगानिस्तान ने पॉइंट्स टेबल के साथ सेमीफाइनल की रेस में रोमांच का तड़का लगा दिया है। अफगानी टीम ने पहले गत चैंपियन इंग्लैंड को हराया, इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान और श्रीलंका को चित किया। उनके लिए यह टूर्नामेंट अभी तक शानदार रहा है। यही वजह है कि उनके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों से कई ज्यादा है। अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद बढ़कर 33.1 प्रतिशत हो गए हैं।

पाकिस्तान बुरी तरह पिछड़ा
बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम ने वर्ल्ड कप 2023 के पहले दो मैच जीतकर टूर्नामेंट का आगाज तो शानदार अंदाज में किया था, मगर भारत के खिलाफ पहली शिकस्त झेलने के बाद टीम की गाड़ी पटरी से उतर गई है। भारत के खिलाफ मुकाबले के बाद पाकिस्तान को अगले तीन मैचों में भी हार का सामना करना पड़ा है। यही वजह है टीम 6 मैचों में 4 अंकों के साथ अफगानिस्तान और श्रीलंका के नीचे 7वें पायदान पर है। इसी वजह से उनके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस 6.6 प्रतिशत रह गए हैं।

 
वर्ल्ड कप 2023 में शामिल सभी टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांसेस-
भारत- 99.9%
साउथ अफ्रीका- 95.5%
न्यूजीलैंड- 75.3%
ऑस्ट्रेलिया- 76.1%
अफगानिस्तान- 33.1%
श्रीलंका- 6.7%
पाकिस्तान- 6.6%
नीदरलैंड्स- 5.9%
बांग्लादेश- 0.4%
इंग्लैंड- 0.4%

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *