September 22, 2024

कौन हैं आप विधायक कुलवंत सिंह, दिल्ली शराब घोटाले में जिनके घर पड़ी ईडी की रेड

0

चंडीगढ़
दिल्ली में कथित शराब घोटाले के मामले में ईडी की कार्रवाई के बाद मोहाली से आम आदमी पार्टी के विधायक कुलवंत सिंह चर्चा में हैं। उनकी गिनती पंजाब के बड़े रियल एस्टेट कारोबारियों में होती है। वह पंजाब विधानसभा के सबसे अमीर विधायक भी बताए जाते हैं। जानिए कौन हैं कुलवंत सिंह रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पास 251 करोड़ की संपत्ति है। चुनाव आयोग के सामने दायर किए गए हलफनामे में उन्होंने बताया था कि उनके और उनकी पत्नी के पास 251 रुपए से अधिक की संपत्ति है। पंजाब से आम आदमी पार्टी के विधायक कुलवंत सिंह के घर ईडी की रेड पड़ी है। दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने यह कार्रवाई की है। कुलवंत सिंह मोहाली के पूर्व मेयर भी रह चुके हैं और उनकी गिनती पंजाब के बड़े रियल स्टेट टायकून में होती है। कुलवंत सिंह के पास एक बेंटले कार भी है। जिसकी कीमत लगभग पांच करोड़ है।

पंजाब की पहली आवासीय कॉलोनी बनाई
कुलवंत सिंह जनता लैंड प्रमोटर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। उनके पास पंजाब और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों में कई संपत्तियां हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने मोहाली से सटे खरड में पंजाब की पहली आवासीय कॉलोनी बनाई थी। इसके बाद उन्होंने राज्य के अलग अलग जिलों में रियल एस्टेट का काम किया।

निकाय चुनाव से राजनीति की शुरुआत
कुलवंत सिंह ने 1995 में पहली बार राजनीति में कदम रखा और स्थानीय निकाय का चुनाव लड़ा। निकाय चुनाव में जीत मिलने के बाद वे नगर निकाय में उपाध्यक्ष बने और बाद में अध्यक्ष भी बने। वे 2005 तक निकाय अध्यक्ष रहे। इसके बाद उन्होंने साल 2014 में फतेहगढ़ साहिब से अकाली दल के टिकट पर लोकसभा का चुनाव भी लड़ा लेकिन वे हार गए। बाद में वे मोहाली के पहले मेयर भी बने। पंजाब विधान सभा चुनाव से पहले कुलवंत सिंह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। उन्हें मोहाली शहर सीट से उम्मीदवार बनाया और वे चुनाव जीतने में कामयाब रहे। वे विधानसभा चुनाव में मोहाली सीट से 77134 मत हासिल कर बड़े मार्जिन से जीते थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *