September 22, 2024

महाराष्ट्र कैबिनेट ने आरक्षण के लिए मराठा पैनल की रिपोर्ट को दी मंजूरी

0

मुंबई
महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मराठा आरक्षण के मुद्दे पर सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति संदीप शिंदे समिति द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया। न्यायमूर्ति शिंदे समिति ने सोमवार को निज़ाम काल के आधार पर कुनबी-मराठा जाति प्रमाण पत्र निर्धारित करने की प्रक्रिया पर अपनी रिपोर्ट दी थी, क्योंकि पिछले एक महीने में 1.72 करोड़ से अधिक दस्तावेजों की जांच में से 11,530 ऐसे प्रमाण पत्र मिले थे।

तदनुसार, मराठों को 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा, जो उन्हें कोटा के लिए पात्र बना देगा, जैसा कि शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल ने मांग की थी, जिनकी जालना में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल सातवें दिन में प्रवेश कर गई।
कैबिनेट की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की, इसमें डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार ने भाग लिया और मराठा कोटा से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

पुराने रिकॉर्ड के अनुसार मराठों को 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, और पिछड़ा वर्ग आयोग मराठों के सामाजिक-शैक्षिक पिछड़ेपन का पता लगाने के लिए नए अनुभवजन्य डेटा एकत्र करेगा।

तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का एक सलाहकार पैनल – जिन्होंने मराठा कोटा मुद्दे पर अलग-अलग समिति की रिपोर्ट तैयार की है, सुप्रीम कोर्ट में दायर की जा रही प्रस्तावित उपचारात्मक याचिका पर सरकार का मार्गदर्शन करेगी, विशेष रूप से कुछ विसंगतियों से संबंधित यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कानूनी जांच का सामना कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *