September 22, 2024

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ धार्मिक नफरत फैलाने के लगे आरोप, केरल में एफआईआर दर्ज

0

कोच्चि
केरल पुलिस ने नफरती बयान देने के मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। केरल पुलिस ने कोच्चि विस्फोटों के संबंध में सोशल मीडिया पर मंत्री के हालिया बयानों को लेकर मामला दर्ज किया है। उनपर आरोप है कि उन्होंने राज्य के मलप्पुरम जिले में एक इस्लामी समूह द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हमास नेता के संबोधन के संबंध में नफरती बयान दिया था।

धार्मिक नफरत फैलाने का आरोप
पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कथित तौर पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले बयान देने के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। कोच्चि शहर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईपीसी की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और धारा 120 (ओ) (उपद्रव और सार्वजनिक व्यवस्था का उल्लंघन करना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।) मंत्री के खिलाफ केरल पुलिस अधिनियम का मामला दर्ज किया गया है।

रविवार को कलामासेरी में यहोवा के साक्षियों की एक धार्मिक सभा में बम विस्फोटों की रिपोर्ट सामने आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन की आलोचना करते हुए पोस्ट डाले।
 
सीएम विजयन के खिलाफ विवादित पोस्ट
उन्होंने कहा, " भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे बदनाम मुख्यमंत्री (और गृह मंत्री) पिनाराई विजयन गंदी-बेशर्म और तुष्टिकरण की राजनीति कर रहे हैं। दिल्ली में बैठकर इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि केरल में जिहाद के लिए आतंकवादी हमास द्वारा खुले तौर पर आह्वान के कारण निर्दोष ईसाइयों पर हमले और बम विस्फोट हो रहे हैं।"

इसके बाद, सोमवार को सीएम और चंद्रशेखर के बीच जुबानी जंग हुई, जिसमें बीजेपी नेता ने विजयन को "झूठा" कहा और उन्होंने बदले में राज्य मंत्री को "बेहद जहरीला" करार दिया। सीएम ने यह भी कहा कि अगर कोई भी कानून का उल्लंघन करने वाला बयान देता है, चाहे वे केंद्रीय या राज्य मंत्री हों, उनके खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे।

ये विस्फोट कोच्चि के पास कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में किए गए थे, जहां रविवार को यहोवा के साक्षियों की एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी। उसके कुछ घंटों बाद यहोवा के साक्षियों का एक अलग सदस्य होने का दावा करने वाले मार्टिन ने राज्य के त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और कहा कि उसने कई विस्फोटों को अंजाम दिया।
 
विस्फोट में प्रारंभ में एक महिला की मौत हो गई थी और 60 लोग घायल हो गए थे, जिनमें से छह की हालत गंभीर थी। इसके बाद गंभीर रूप से घायल छह लोगों में से एक – 53 वर्षीय महिला – ने दम तोड़ दिया था। सोमवार सुबह तक 12 वर्षीय लड़की की मौत के साथ मरने वालों की संख्या तीन हो गई, जो इस घटना में 95 प्रतिशत जल गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *